प्रकाश जावड़ेकर / कैबिनेट ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को दी मंजूरी, अब शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा

फोटो क्रेडिट - ट्विटर फोटो क्रेडिट - ट्विटर
X
फोटो क्रेडिट - ट्विटरफोटो क्रेडिट - ट्विटर

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 06:26 PM IST
गैजेट डेस्क. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को मंजूरी दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसे इसी शीतकालीन सत्र के दौरान पेश किया जाएगा। बिल ने क्या जानकारी दी गई है जावड़ेकर ने इसकी जानतकारी मीडिया से शेयर नहीं की लेकिन इतना जरूर कहा कि इस बिल पर सबसे पहले संसद में चर्चा की जाएगी।

क्रॉस बार्डर डेटा ट्रांसफर करने वाली कंपनियों के लिए बनेगी पॉलिसी

  1. कुछ समय पहले इस बिल को इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ही कैबिनेट में पेश किया था जिसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उच्च सदन को इसकी जानकारी दी वह डेटा प्रोटेक्शन बिल पर काम कर रहे हैं और वह जल्द ही इसे संसद में पेश करेंगे।

  2. इस बिल में देश के नागरिकों के व्यक्तिगत जानकारियों से निपटने के लिए एक रूपरेखा तैयार करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें कुछ शर्तें भी शामिल होंगे कि कोई भी संस्थान लोगों से डेटा कैसे प्राप्त करें, उन्हें कैसे संभाले और उन्हें आगे कैसे प्रोसेस करें।

  3. इसे बिल के पास होने से खासतौर से मल्टीनेशनल कंपनियों पर प्रभाव पड़ेगा, जो भारत में अपना कारोबार चलाती है और क्रॉस बार्डर डेटा ट्रांसफर करती है। फिर चाहे वो व्यक्तिगत रूप से भारत में उपस्थित हो न हो।

  4. यूरोपियन यूनियन के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) को स्वीकार करते हुए, सरकार ने पिछले साल सरकार और निजी कंपनियों द्वारा व्यक्तिगत डेटा के उपयोग को विनियमित करने के लिए एक व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा बिल पेश किया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना