• Hindi News
  • Tech knowledge
  • Tech news
  • CES 2020 news brief Coolest New Gadgets Updates On CES Las Vegas International CES Annual Consumer Electronics Show, OLED TVs, smart sex toys, smart locks, Sony unveil its Vision S concept car

CES न्यूज ब्रीफ / देर रात शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो, दिखेंगे ये 8 बड़े इनोवेशन

CES 2020 news brief Coolest New Gadgets Updates On CES Las Vegas International CES Annual Consumer Electronics Show, OLED TVs, smart sex toys, smart locks, Sony unveil its Vision-S concept car
X
CES 2020 news brief Coolest New Gadgets Updates On CES Las Vegas International CES Annual Consumer Electronics Show, OLED TVs, smart sex toys, smart locks, Sony unveil its Vision-S concept car

Dainik Bhaskar

Jan 07, 2020, 07:22 PM IST
गैजेट डेस्क. दुनिया के सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो सीईएस 2020 ने लास वेगास में आगाज हो गया है। शो के दौरान कंपनियों ने अपने नए इनोवेशन से पर्दा उठाया वहीं टेक कंपनी सोनी ने शो में अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश कर सबको सरप्राइज भी कर दिया। सोनी ने अपनी कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक कार विजन-एस के साथ ऑटो इंडस्ट्री में डेब्यू किया। साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने भी अपना बॉल जैसा दिखने वाला रोबोट पेश किया।

सुर्खियों में रहे ये 8 इनोवेशन

  1. एमएसआई गेमिंग पीसी: यह रोबोट के सिर की तरह दिखता है

    एमएसआई ने अपना नया गेमिंग पीसी शो में पेश किया। इसकी खासियत यह है कि यह किसी रोबोट के सिर की तरह दिखता है। इसके फ्रंट में एक गेमिंग डायल लगा है इसमे छोटी सी डिस्प्ले है जो सिस्टम को मॉनिटर और कंट्रोल करती है। इसमें कॉन्फिग्रेशन काफी हैवी है, इसमें इंटेल कोर आई9, एनवीडिया का लेटेस्ट जीपीयी आरटीएक्स 2080 टीआई समेत 128 जीबी की रैम मिलती है। इसकी कीमत तीन लाख रुपए तक होगी।

  2. अल्फ्रेड एमएल2 लॉक: इस स्मार्ट लॉक में वॉयरलेस चार्जिंग भी इनबिल्ट है

    शो में कई तरह के स्मार्टलॉक पेश किए गए लेकिन अल्फ्रेड एमएल2 लॉक की खासियत यह है कि यह इनबिल्ट वायरलेस चार्जिंग तकनीक से लैस है। कंपनी ने बताया कि लॉक में लगी बैटरी भी वायरलेस तकनीक से चार्ज हो जाती है। इसकी मदद से कमरे में रखे सभी वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट डिवाइस चार्ज किए जा सकते हैं।

  3. मर्सिडीज बेंज विजन AVTR: एनिमेटेड मूवी अवतार से इंस्पायर्ड है या कार

    शो में लग्जरी कार मेकर कंपनी मर्सिडीज ने अपनी कॉन्सैप्ट कार विजन AVTR से पर्दा उठाया। यह एनिमेटेड मूवी अवतार से इंस्पायर्ड है। कंपनी ने इस एक फ्यूचरिस्टिक कार के तौर पर शोकेस किया है। यह सिर्फ अंदर बैठे व्यक्ति से नहीं बल्कि बाहर के लोगों के साथ भी इंटरैक्ट करेगी। इसमें लगी स्क्रीन से पैरेंट्स अपने बच्चों की देखरेख कर सकेंगे। इसकी सीट ड्राइवर की सांसे और हार्ट रेट को मॉनिटर करेंगी।

  4. सैमसंग बैली रोबोट: यूजर की भावनाओं को समझेगा

    साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने सीईएस 2020 में बॉल की तरह दिखने वाला बैली रोबोट पेश किया। ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक से लैस ये रोबोट सिक्योरिटी और फिटनेस असिस्टेंट की तरह काम करेगा। यह घर में मौजूद अन्य स्मार्ट डिवाइस से संपर्क में रहेगा। यह यूजर की भावनाओं को समझेगा, उसे सपोर्ट करेगा और जरूरत के हिसाब से काम करेगा। यह घर में मौजूद बच्चों और पेट्स के साथ भी खेलेगा।

  5. बेलकिन स्मार्ट स्पीकर: यह गाने सुनाने के साथ फोन चार्ज भी करेगा

    बेलकिन वायरलेस चार्जर बनाने वाले कंपनी और डिवियालेस अपने हाई-एंड अल्ट्रा लाउड स्पीकर बनाने के लिए मशहूर है। दोनों कंपनी ने साझेदारी कर शो में साउंडफॉर्म एलीट पेश किया जो हाई-फाई स्मार्ट स्पीकर के साथ वायरलेस चार्जर का भी काम करेगा। यह गूगल असिस्टेंट समेत वायरलेस चार्जिंग पेड से लैस है।

  6. सोनी विजन-एस: कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के साथ ऑटो इंडस्ट्री में एंट्री की

    दिग्गज टेक कंपनी सोनी ने सीईएस में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाकर सबको हैरान कर दिया। कंपनी ने इलेक्ट्रिक कॉन्सैप्ट विजन-एस से साथ ऑटो इंडस्ट्री में एंट्री की। कंपनी ने बताया कि इसमें कुल 33 सेंसर लगे हैं जो कार में बैठे व्यक्ति के साथ अपने आसपास की चीजों की पहचान करती है।

  7. गो लाइवकास्ट: व्लॉगर्स के लिए मिनी स्टूडियो का काम करेगा

    म्यूजिक हार्डवेयर कंपनी रोलैंड ने शो में मिनी ब्रॉडकास्ट स्टूडियो सिस्टम के साथ डेब्यू किया। इसे खासतौर से व्लॉगर के लिए बनाया गया है। व्लॉगर स्मार्टफोन कनेक्ट कर इस मिनी ब्रॉडकास्ट स्टूडियो को ऑपरेट कर सकेंगे। कंपनी ने इसे प्लग एंड प्ले सेटअप का नाम दिया है।

  8. 8TB एक्सटर्नल स्टोरेज: अबतक की सबसे ज्यादा स्टोरेज वाली पोर्टेबल ड्राइव

    स्टोरेज डिवाइस बनाने वाली कंपनी स्कैनडिस्क ने शो में 8TB स्टोरेज कैपेसिटी की पोर्टेबल डिस्क पेश की। यह अबतक की सबसे ज्यादा स्टोरेज कैपेसिटी वाला पोर्टेबल हार्डडिस्क है। फिलहाल इसे प्रोटोटाइप मॉडल के तौर पर पेश किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना