टेक टिप्स / कम्पोजिशन और सही फोकसिंग के जरिए स्मार्टफोन से कर सकते हैं प्रोफेशनल कैमरे जैसी फोटोग्राफी



Do professional photography from smartphone through composition and correct focusing
X
Do professional photography from smartphone through composition and correct focusing

Dainik Bhaskar

Oct 06, 2019, 11:27 AM IST

गैजेट डेस्क. ऐसा माना जाता है कि फोन का कैमरा सामान्य प्रोफेशनल कैमरों की बराबरी नहीं कर सकता। लेकिन आजकल मोबाइल कंपनीज फोन के कैमरे को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में फोन के जरिए ही अच्छे फोटोग्राफ्स खींचने का चलन बढ़ा है। यहां फोन कैमरे से अच्छी तस्वीरें खींचने के लिए कुछ टिप्स दी जा रही हैं।

अच्छी फोटोग्राफी के लिए धैर्यवान और चौकन्ना होना जरूरी

  1. एचडीआर मोड का यूज

    अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स के कैमरा में एचडीआर (हाई डायनमिक रेंज) विकल्प उपलब्ध होता है। इसकी मदद से ब्राइट और डार्क एरिया को एक ही फ्रेम में कैद करने में मदद मिलती है और फोटो में ज्यादा डिटेल्स नजर आती हैं। दोपहर के समय बाहरी रोशनी में तस्वीरें खींचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

  2. सही फोकसिंग

    सही फोकसिंग से तस्वीर की खूबसूरती बढ़ जाती है। जो स्मार्टफोन्स रिफोकसिंग का ऑप्शन देते हैं, उसमें जहां फोकस करना है, वहां स्क्रीन पर टच करके फोकस किया जा सकता है। जिन स्मार्टफोन्स में यह ऑप्शन नहीं है, उनके लिए प्लेस्टोर पर रिफोकसिंग एप्स उपलब्ध हैं, जिनसे तस्वीर खींचने के बाद सब्जेक्ट को फोकस किया जा सकता है।

  3. सही लाइट का चुनाव

    सूर्योदय से थोड़ी देर बाद और सूर्यास्त से थोड़ी देर पहले का समय रोशनी के लिहाज से फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस दौरान आप अच्छे लैंडस्केप शॉट ले सकते हैं। इससे प्रोट्रेट शॉट्स भी अच्छे आते हैं। हालांकि पोट्रेट के लिए कुछ धुंध या कोहरे वाला माहौल ज्यादा बेहतर होता है।

  4. कम्पोजिशन

    ज्यादातर स्मार्टफोन्स में ग्रिड व्यू का विकल्प होता है, जिसमें आपकी स्क्रीन लाइन्स के माध्यम से नौ भागों में बंट जाती है। इसे ऑन कर 'द रूल ऑफ थर्ड' अपना सकते हैं। इस रूल के मुताबिक आपका सब्जेक्ट किसी लाइन पर या जहां लाइन एक दूसरे को काटे, वहां होना चाहिए। इसके अलावा जूम भी सही इस्तेमाल करें।

  5. सही टाइमिंग

    अच्छे फोटोग्राफर के लिए धैर्यवान और चौकन्ना दोनों होना जरूरी है। सही समय पर खींची गई तस्वीर से खूबसूरत कोई और तस्वीर नहीं होती। कभी अच्छे सब्जेक्ट के लिए इंतजार भी करना पड़ सकता है, तो कभी अचानक ही ऐसा सब्जेक्ट मिल जाता है, जिसे तुरंत कैप्चर करना जरूरी है। इसके लिए अपने कैमरा एप्स को होम स्क्रीन पर जरूर रखें।

  6. कैमरा लॉन्चिंग

    आप फोन को अनलॉक करेंगे, फिर कैमरा एप खोलेंगे, उसके बाद फोटो क्लिक करेंगे। ऐसा करने पर हो सकता है कि आप फोटो के लिए किसी अच्छे सब्जेक्ट को मिस कर देंगे। इसके लिए कई स्मार्टफोन्स में शॉर्टकट उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा अगर टच की जगह बटन का इस्तेमाल करेंगे तो हाथ ज्यादा स्थिर रहेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना