पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • AI Powered Robot Scanner Makes Sure Each Delivery Pizza Is Perfect Or Not

कस्टमर तक सही पिज्जा पहुंचाने के लिए डोमिनोज इस्तेमाल कर रही एआई रोबोट, खामी होने पर कर देता है रिजेक्ट

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • यह रोबोट रियल टाइम में बन रहे पिज्जा की तस्वीर लेकर डेटाबैंक में मौजूद सही पिज्जा की तस्वीर से तुलना करता है
  • कंपनी इसमें नया फीचर भी जोड़ेगी जो रियल टाइम में तैयार हो रहे पिज्जा की तस्वीर कस्टमर तक पहुंचाएगी
Advertisement
Advertisement

गैजेट डेस्क. एआई बेस्ड रोबोट का इस्तेमाल अब फुड इंडस्ट्री में भी जोर-शोर से होने लगा है। हाल ही में एक पिज्जा मेकिंग कंपनी डोमिनोज ने एक ऐसा पिज्जा चेकिंग रोबोट तैयार किया है जो पिज्जा में खामी होने पर उसे तुरंत रिजेक्ट कर देता है। यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस है। कंपनी ने इसे \'डोम\' नाम दिया है। इसमें एआई तकनीक के अलावा एडवांस्ड मशीन लर्निंग और सेंसर टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है जो पिज्जा का प्रकार, टॉपिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और सही तरह से टॉपिंग की गई है या नहीं यह पता लगाता है। इसे सबसे पहले 2017 में पेश किया गया था लेकिन अब इसे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के कई स्टोर में इस्तेमाल किया जाने लगा है।

 

\"s\"

 

1) डिलीवरी रोबोट भी बनाएगी कंपनी

रोबोट में स्कैनिंग डिवाइस को लगाया गया है। जो कट बेंज के ऊपर लगा होता है जहां पिज्जा बनाया जाता है और कुक द्वारा चेक किया जाता है।

पिज्जा काटने, बॉक्सिंग और डिलीवरी करने के पहले यह रोबोट पिज्जा की तस्वीरें लेकर अपने डेटाबैंक में मौजूद उसी प्रकार के पिज्जा की तस्वीरों से तुलना करता है।

रोबोट पिज्जा के प्रकार का पता लगाकर यह सुनिश्चित करता है कि टॉपिंग सही तरीके से की गई है या नहीं। सही नहीं होने पर यह उसे रिजेक्ट कर देता है जिसके बाद दोबारा नया पिज्जा बनाया जाता है।

कंपनी का कहना है कि इस तकनीक को समय के साथ और बेहतर बनाने पर काम किया जाएगा साथ ही इसमें नए फीचर्स को भी जोड़े जाएंगे, जो रियल टाइम में तैयार हो रहे पिज्जा की तस्वीर कस्टमर तक भेजेगा।

इसके अलावा कंपनी नए टेक्नोलॉजी जैसे ड्रोन, डिलीवरी रोबोट और सेल्फ ड्राइविंग पिज्जा व्हीकल को भी तैयार करने पर भी विचार कर रही है।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement