विवाद / बुढ़ापे की इमेज दिखाने वाले रूस के फेसऐप पर डेटा चुराने का आरोप



faceapp controversy in america know how to download and use this app
X
faceapp controversy in america know how to download and use this app

  • फेसऐप गूगल प्ले पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला फ्री ऐप बन गया है
  • गूगल प्ले से 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है
  • फेसऐप को लेकर अमेरिका में हंगामा हो रहा है, वहां इसे बैन करने की मांग की जा रही है

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2019, 11:00 AM IST

गैजेट डेस्क. 'बुढ़ापे में आप कैसे दिखेंगे' वह तस्वीर आज ही दिखाने वाले फेसऐप से यूजर्स का निजी डेटा चोरी होने की आशंका जाहिर की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी कंपनी का यह एप यूजर से बिना पूछे उसके फोटो अपलोड कर रहा है। ऐप इंस्टाल करने के बाद यह उसकी गैलरी की एक्सेस लेता है। न्यूयॉर्क के सीनेटर चक शूमर ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा और निजता पर हमला बताते हुए फेडरल ट्रेड कमीशन और एफबीआई से जांच कराने की मांग की है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के पहले प्राइमरी चुनाव में भाग ले रहे प्रतिनिधियों से तुरंत एप डिलीट करने को कहा है। 


वहीं, फेसएप के सीईओ यारोस्लाव गोंचारोव ने कहा है कि रूसी एजेंसियों की यूजर्स के डेटा तक कोई पहुंच नहीं है। ज्यादातर फोटो 48 घंटे में सर्वर से डिलीट कर दिए जाते हैं और तस्वीरों को किसी अन्य मकसद से उपयोग नहीं किया जाता।

 

गूगल प्ले से 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है


फेसऐप गूगल प्ले पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला फ्री ऐप बन गया है। इसके 10 करोड़ यूजर हैं। दो साल पहले यह लॉन्च हुआ था लेकिन हाल में इमेज एडिटिंग टूल एजिंग फिल्टर के कारण यह छाया हुआ है। इस ऐप में ऐसे फीचर हैं जिससे आप अपने चेहरे को बूढ़ा, जवान, अलग अलग तरह के बालों और दाढ़ी के साथ दिखा सकते हैं। लेकिन लोग बुढ़ापे में कैसा दिखेंगे, इस फीचर का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। रूस की सिलिकॉन वैली कही जाने वाले स्कोल्कोवो में वायरलेस लैब कंपनी ने इसे डेवलप किया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना