अपकमिंग / भारत में टिकटॉक को चुनौती देगा फेसबुक का शॉर्ट वीडियो ऐप लासो, वॉट्सऐप में भी मिलेगी सुविधा

Facebook short video app Lasso will challenge TicketLock in India, WhatsApp will also get facility
X
Facebook short video app Lasso will challenge TicketLock in India, WhatsApp will also get facility

दैनिक भास्कर

Jan 12, 2020, 05:58 PM IST
गैजेट डेस्क. शार्ट वीडियो ऐप टिकटॉक को चुनौती देने के लिए पिछले साल फेसबुक ने लासो ऐप को लॉन्च किया। सबसे पहले इसे अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया गया लेकिन अब कंपनी इसे भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी में है। इनट्रैकर की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक लासो को पहली तिमाही या मई 2020 तक लॉन्च कर सकती है। वॉट्सऐप भी लासो को अपने इंटरफेस में जोड़ने के लिए काम कर रहा है। भारत में टिकटॉक की लोकप्रियता को देखते हुए कहा जा सकता है कि फेसबुक को लासो लॉन्च करते समय कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

लॉन्चिंग की तैयारी में गंभीरता से जुटी फेसबुक टीम

इनट्रैकर की रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक को चुनौती देने में फेसबुक कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। कंपनी इसे मई 2020 तक लॉन्च कर सकती है। फेसबुक सिंगापुर की टीम दर्जनभर डेवलपर्स के साथ ऐप को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी हुई है। कंपनी हर उस पैमाने की बारिकी से जांच कर रही है जिनकी वजह से टिकटॉक ने सफलता हासिल की।

लासो को पिछले साल अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया गया। अब तक गूगल प्ले स्टोर से इसे 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। भारत के अलावा लासो को इडोनेशिया समेत अन्य उभरते हुए बाजारों में भी लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्चिंग के बाद यह टिकटॉक को टक्कर देने में कितनी कामयाब होगी यह तो वक्त ही बताएगा।

रिवर्स इंजीनियर जाने मानचुन वोंग ने भी ट्वीट के जरिए बताया कि वॉट्सऐप भी लासो इंटिग्रेशन को लेकर काम कर रहा है। वोंग ने स्क्रीनशॉट शेयर कर जानकारी दी कि कैसे लासो लिंक वॉट्सऐप में काम करेगी। फिलहाल यह फीचर डेवलपमेंट फेज़ में है। फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है कि लासो को कब और किस समय लॉन्च किया जाएगा लेकिन फेसबुक इस बात का संकेत जरूर दे चुकी है कि वह लासो को लेकर बेहद गंभीर है।

फेसबुक मार्केट में बने रहने के लिए हर संभव कोशिश करती है। जब स्नैपचैट अपने डिसअपीयरिंग कंटेंट के कारण लोकप्रिय हासिल कर रहा था, उस समय फेसबुक ने भी बाजार में बने रहने के लिए इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर के लिए ठीक वैसा ही फीचर जारी किया था। ताकि यूजर बेस को बनाए रखा जा सके।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना