ऑनलाइन लर्निंग / आंत्रप्रेन्योरशिप लेसन्स के लिए फ्री लर्निंग वेबसाइट्स



X

दैनिक भास्कर

Aug 25, 2019, 12:44 PM IST

गैजेट डेस्क. एक नए आंत्रप्रेन्योर के तौर पर आपको अपने सफर की शुरुआत में कई कार्यों पर एक साथ ध्यान देना पड़ता है। ऐसी स्थिति आपको जरूरत पड़ सकती है नई स्किल्स सीखने की, लेकिन संभव है कि इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़े। हालांकि अच्छी खबर यह है कि कई नामी वेबसाइट्स, आंत्रप्रेन्योरशिप से जुड़े कोर्सेज फ्री में उपलब्ध करवाती हैं। जानते हैं ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स के बारे में।

  • हबस्पॉट एकेडमी

    इनके फ्री सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में इनबाउंड मार्केटिंग पर कोर्सेज उपलब्ध हैं जिनमें वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन, लैंडिंग पेजेज और लीड नर्चरिंग जैसे टॉपिक्स शामिल हैं। अपने बिजनेस और ऑनलाइन प्रेजेंस को बढ़ाने की कोशिश करने वाले बिजनेस ओनर्स के लिए ये स्किल्स बहुत ही जरूरी हैं। 

  • एमआईटी ओपन कोर्सवेयर

    विश्वप्रसिद्ध एमआईटी में पढ़ाए जाने वाले कई कोर्सेज इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। यूनिवर्सिटी ने एक आंत्रप्रेन्योरशिप पेज भी बनाया है जहां नए बिजनेस ओनर्स के लिए काम आने लायक कोर्सेज को लिस्ट किया गया है। यहां मौजूद कोर्सेज में से कुछ हैं अर्ली स्टेट कैपिटल और द सॉफ्टवेयर बिजनेस।

  • कट्जटाउन यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया

    इस यूनिवर्सिटी में लगभग 100 फ्री ऑन-डिमांड कॉलेज कोर्सेज हैं जो आंत्रप्रेन्योर्स के काम के साबित हो सकते हैं। यहां मौजूद कोर्सेज में बिजनेस प्लानिंग और ऑपरेशंस एंड मैनेजमेंट जैसे टॉपिक्स शामिल हैं। 

  • ओपन कल्चर

    यह साइट खुद एक एजुकेशनल प्लेटफॉर्म नहीं है, लेकिन यह इंटरनेट पर मौजूद फ्री रिसोर्सेज को कलेक्ट कर शेयर करती है। यहां 150 फ्री ऑनलाइन बिजनेस कोर्सेज मौजूद हैं। इसके अलावा यहां आपको फ्री ऑडियोबुक्स, सर्टिफिकेट कोर्सेज और अन्य ऑनलाइन कोर्सेज भी मिलेंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना