पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सन वाइजर और 3 कैमरा वाला रिअर व्यू मिरर बदलेगा ड्राइविंग का भविष्य

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

क्षितिज राज, नोएडा. लास वेगस सीईएस में ऑटोमोटिव कंपनियों की खास पेशकश सामने आई है। भविष्य की खिड़की में नज़र आईं इन खास चीजों से यह तो तय हो जाता है कि भविष्य में ड्राइविंग का अंदाज पूरी तरह से बदलने वाला है। जानिए कुछ चुनिंदा बातें...

स्मार्ट सन वाइजर


सनवाइज़र में टेक्नोलॉजी का दखल सबसे कम नज़र आता है। 'बॉश' ने सीन चेंज कर दिया है। कंपनी ने हेक्सागोनल एलसीडी पैनल्स से इस वर्चुअल वाइज़र को बनाया है। ये पूरे वक्त पारदर्शी रहते हैं लेकिन जैसे ही आप इन्हें आदेश देते हैं, तो यह सूर्य की रोशनी रोकने के लिए अपारदर्शी हो जाता है। एक कैमरा पूरे वक्त आपके चेहरे पर नजर रखता है और यह केवल उन्हीं पैनल्स को डार्क करता है जिनके कारण आपकी आंखों पर रोशनी पड़ रही होती है। जबकि दूसरे पैनल्स पारदर्शी ही बने रहते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा देख सकें।

रिअर-व्यू मिरर में तीन कैमरे


एस्टन मार्टिन की स्पोर्ट्स कारों में कई बेहद खास चीजें हो सकती हैं। अब इस कार का रिअर व्यू मिरर भी देखने लायक हो गया है। इस मिरर में तीन कैमरे लगे हैं। तीनों पीछे का ही नजारा दिखाते हैं। केवल एक ही मुख्य कैमरा है और बाकी दोनों कैमरे वो हैं जो कार के ब्लाइंड स्पॉट्स पर नज़र रखते हैं। इन तीनों कैमरों की नजर से कार के पीछे का पूरा नजारा आगे की विंड स्क्रीन जैसा हो जाता है। इसे 'फुल डिस्प्ले मिरर' कहा जाता है। दो कैमरे साइड मिरर्स में हैं और एक कैमरा छत पर है। इस डिस्प्ले को ऑटो डिमिंग मिरर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलेक्सा भी कर सकेगी पेट्रोल पंप पर भुगतान


बहुत संभावना है कि इस साल के अंत तक अमेरिका में एलेक्सा के जरिए भी गैस पंप्स पर पेमेंट होने लगेगा। इसके लिए यूजर को केवल इतना ही कहना होगा कि 'एलेक्सा, पे फॉर गैस'। यह ट्रांसेक्शन अमेजॉन पे और एक डिजिटल कॉमर्स प्लेटफार्म के फाईसर्व मिलकर पूरा कर लेंगे। फिलहाल वहां के 11,500 स्टेशन्स पर ही ऐसा किया जा सकेगा। हालांकि भारत तक आने में अभी इसे ज्यादा वक्त लग सकता है, लेकिन यह बात लगभग तय है कि अब पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड की छुट्टी होने वाली है।

निगाह होगी आपकी नज़र पर, ड्राइवर से बात करेगी


पिछले साल बीएमडब्लू ने 'नेचुरल इंटरेक्शन' के तहत ऐसा इंटरफेस पेश किया था, जो इशारों को समझते हुए सनरूफ खोल दिया करता था या खिड़कियां बंद कर दिया करता था। अब कंपनी एक कदम और आगे है। नए इंटरफेस में अंगुलियों को हिलाने की भी जरूरत नहीं होगी, केवल गेज ट्रैकिंग से ही यह कार समझ लेगी कि आपकी निगाह किसी रेस्त्रां पर है या पास बैठे इंसान पर। कंपनी का यह भी मानना है कि इस इंटरफेस को जब यह जानकारी होगी तो कार ज्यादा सहज और स्वाभाविक तरीके से ड्राइवर से बात कर पाएगी।

फायर टीवी


अब अमेजॉन ने सीट के पीछे वाली स्क्रीन पर फायर टीवी लाने का तय कर लिया है। बीएमडब्लू और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स की गाड़ियों पर इसे लगाया जाएगा। इंटरनेट कनेक्शन के जरिए इससे स्ट्रीम कंटेंट भी देखा जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser