--Advertisement--

साइबर सिक्योरिटी / अगले 48 घंटे में कभी भी बंद हो सकता है इंटरनेट, मुख्य डोमेन सर्वर काम नहीं करेंगे



Global internet shutdown likely over next 48 hours
X
Global internet shutdown likely over next 48 hours
  • इसका असर डॉट कॉम, डॉट इन, डॉट ओआरजी आदि सभी तरह के डोमेन से जुड़ीं वेबसाइट्स पर पड़ सकता है
  • क्रिप्टोग्राफिक-की में भी बदलाव किया जाएगा, इससे साइबर हमलों से बचाव हो सकेगा

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 04:23 PM IST

नई दिल्ली. पूरी दुनिया के इंटरनेट यूजर्स अगले 48 घंटे में कभी भी नेटवर्क फेलयर जैसी दिक्कत का सामना कर सकते हैं। टेक विशेषज्ञों के मुताबिक, साइबर हमलों से निपटने के लिए दुनिया के मुख्य डोमेन सर्वर की मेंटेनेंस की जाएगी। दुनिया के मुख्य डोमेन सर्वर में डॉट काम, डॉट इन, डॉ ओआरजी आदि से जुड़ी वेबसाइट डाउन रह सकती हैं। 

दुनिया की अधिकतर वेबसाइट काम नहीं करेंगी

  1. रूस के अखबार रशिया टुडे के मुताबिक, सभी डोमेन सर्वर का नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त किया जाएगा। ऐसे में कुछ समय तक पूरी दुनिया की अधिकतर वेबसाइट काम नहीं करेंगी। 

  2. रिपोर्ट में बताया गया है कि इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (आईसीएएनएन) मेंटेनेंस के दौरान क्रिप्टोग्राफिक-की में भी बदलाव करेगा। 

  3. इससे इंटरनेट एड्रेस बुक और डोमेन नेम सिस्टम की सुरक्षा प्रणाली ज्यादा मजबूत होगी। साथ ही, साइबर हमलों का असर वेबसाइट पर नहीं पड़ेगा।

  4. आईसीएएनएन के मुताबिक, साइबर हमलों से बचने के लिए यह काफी जरूरी कदम है। कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (सीआरए) ने स्पष्ट किया कि इंटरनेट शटडाउन से उन 36 लाख यूजर्स को दिक्कत होगी, जिनके नेटवर्क ऑपरेटर और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इस बदलाव के लिए तैयार नहीं होंगे।

  5. उन्होंने बताया कि अगर इंटरनेट यूजर्स पुरानी आईएसपी इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें अगले 48 घंटे तक वेब पेज एक्सेस करने और किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत हो सकती है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..