रिपोर्ट / नॉन गूगल साइट से शॉपिंग करने पर भी गूगल तक पहुंच रही है आपकी सारी डिटेल



Google knows what you buy online, even if you don’t directly purchase from it
X
Google knows what you buy online, even if you don’t directly purchase from it

May 19, 2019, 02:30 PM IST

गैजेट डेस्क. डेटा लीक और डेटा प्राइवेसी को लेकर गूगल और फेसबुक काफी सुर्खियों में हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल यूजर्स की सारी ऑनलाइन शॉपिंग पर नजर रखे हुए है। गौर करने वाली बात यह है कि नॉन-गूगल वेबसाइट जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्विगी से शॉपिंग करने पर भी गूगल तक आपकी सारी डिटेल पहुंच जाती है, जिसकी वजह है शॉपिंग की ऑनलाइन रिसीप्ट का सीधे जीमेल अकाउंट में पहुंचना।

 

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के पर्चेसेस पेज पर यूजर के द्वारा की गई ऑनलाइन खरीदी की लगभग पूरी डिटेल मौजूद होती है। यूजर्स द्वारा ऑनलाइन सर्विसेस और मोबाइल ऐप जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्विगी से शॉपिंग की गई। यह सभी नॉन गूगल वेबसाइट है। लेकिन इसके बावजूद भी गूगल के पास सारी जानकारियां पहुंच गई कि कब क्या शॉपिंग की गई। रिपोर्ट में सामने आया कि शॉपिंग के बाद सभी डिजिटल रिसीप्ट सीधे जीमेल अकाउंट में भेजी गई थी, जिसके कारण गूगल को आपकी सारी खरीदारी के बारे में पता चलता है।

 

पर्चेस हिस्ट्री का पता लगाने के लिए यूजर को इस लिंक (https://myaccount.google.com/purchases) पर अपने गूगल आईडी-पासवर्ड के साथ लॉग-ऑन करना होगा। जिसके बाद आपको ऑनलाइन की गई शॉपिंग की सारी डिटेल मिल जाएगी।

 

a

 

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि यूजर को सुविधा देने के लिए हमने यूजर्स को एक प्राइवेट डेस्टिनेशन दी है, जिसमें वह आसानी से खरीदारी, बुकिंग और सब्सक्रिप्शन को ट्रैक कर सकते हैं। इस इंफॉर्मेंशन को यूजर किसी भी समय अपनी सुविधानुसार डिलीट कर सकता है। गूगल यूजर के जीमेल मैसेज के साथ पर्चेस पेज की इमेल रिसीप्ट का इस्तेमाल विज्ञापन देने के लिए नहीं करता।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना