नए अपडेट्स / अब गूगल फोटोज पर भी मिलेगी प्राइवेट मैसेजिंग सुविधा

Now private messaging facility will also be available on Google Photos
X
Now private messaging facility will also be available on Google Photos

दैनिक भास्कर

Dec 28, 2019, 12:40 PM IST

गैजेट डेस्क. अब आप गूगल फोटोज के माध्यम से फोटोज व वीडियोज को शेयर करने के दौरान अपने परिजनों या मित्रों को प्राइवेट मैसेजेज भी भेज सकते हैं। हाल ही शामिल किए गए इस फीचर के लिए गूगल फोटोज को ओपन करके उस फोटो या वीडियो पर क्लिक करें जिसे शेयर करना चाहते हैं।

बॉटम लेफ्ट में शेयर आइकन पर क्लिक करके अपने उस फ्रेंड का नाम ढूंढें जिसे फोटो/ वीडियो शेयर करना है। इसके लिए या तो अपने कॉन्टैक्ट्स को स्क्रॉल करें या मैग्निफाइंग ग्लास पर क्लिक करें और नाम, फोन नंबर या ईमेल से सर्च करें। इसके साथ ही आप कोई न्यू ग्रुप भी बना सकते हैं। नाम सलेक्ट करने के बाद फोटो में कोई मैसेज डालें और फिर सेंड के ऑप्शन को हिट करें। इससे एक कॉन्वर्सेशन थ्रेड स्टार्ट हो जाएगा जिसके अंदर रिसीपिएंट मैसेजेज करने के अलावा किसी फोटो को आपको वापस भेज सकता है या आपकी भेजी हुई फोटो को लाइक कर सकता है। इस थ्रेड में अतिरिक्त मैसेजेज लिखने, अन्य फोटोज शामिल करने या सहमति जताने के लिए हार्ट आइकन को क्लिक कर सकते हैं।

बेहतर पासवर्ड प्रोटेक्शन के लिए आया गूगल का क्रोम 79

गूगल ने यूजर्स को हैकिंग और फिशिंग से बेहतर सुरक्षा देने के लिए क्रोम 79 रिलीज किया है। इसमें क्रोम के 3 बिल्ट-इन सेफ्टी प्रोटेक्शंस यानी पासवर्ड प्रोटेक्शंस, रियलटाइम फिशिंग प्रोटेक्शंस और प्रीडिक्टिव फिशिंग प्रोटेक्शंस का विस्तार किया गया है। ये फीचर्स, क्रोम यूजर्स के लिए कुछ हफ्तों में रोलआउट किए जाएंगे। अगर किसी का पासवर्ड या यूजरनेम चोरी हो गया है तो क्रोम का हैडलाइन फीचर उसी समय यूजर को वॉर्निंग देने के अलावा फिशिंग के प्रयासों से सुरक्षित भी रखेगा। प्रिडिक्टिव फिशिंग प्रोटेक्शंस फीचर का एक्सपेंशन, यूजर के गूगल अकाउंट पासवर्ड और क्रोम के पासवर्ड मैनेजर में स्टोर किए गए किसी भी पासवर्ड को प्रोटेक्ट करेगा। यानी अब यूजर्स को सिन्क्रोनाइजेशन इनेबल्ड करने की बजाए केवल क्रोम पर साइन इन करना होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना