पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Google Shows Pakistan Pm Imran Khan Photo While Searching Bhikhari

गूगल पर \'भिखारी\' शब्द सर्च करने पर आ रही है इमरान खान की फोटो, सीईओ सुंदर पिचाई को समन भेजने की तैयारी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा ने इसे लेकर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को समन भेजने का प्रस्ताव पेश किया है
  • इसी तरह से गूगल पर इडियट सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फोटो आती थी
  • अमेरिकी संसदीय समिति के सामने पेश हुए पिचाई ने इसके पीछे एल्गोरिदम को वजह बताया था

गैजेट डेस्क. गूगल पर इन दिनों भिखारी शब्द सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की फोटो सामने आ रही है जिसके बाद पाकिस्तान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को समन भेजने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले गूगल पर \'इडियट\' शब्द सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फोटो सामने आती थी, जिस पर कुछ दिनों पहले अमेरिकी संसदीय समिति के सामने पेश गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से जवाब भी मांगा गया था।

 

पंजाब प्रांत की विधानसभा में प्रस्ताव पेश: इस बात को लेकर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को समन भेजने का प्रस्ताव पेश किया है। इस प्रस्ताव में सुंदर पिचाई से ये भी पूछने की बात कही गई है कि गूगल पर \'भिखारी\' शब्द सर्च करने पर इमरान खान की फोटो सामने क्यों आती है? पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत ने इसकी एक फोटो भी शेयर की है। 

 

Resolution submitted in Punjab assembly to summon Google CEO and ask him to explain why search for \'bhikari\' shows PM Imran Khan\'s photo. pic.twitter.com/PTlBP49G3l

— Naila Inayat (@nailainayat) December 15, 2018

 

इस वजह से हो सकता है ऐसा : दरअसल, पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक संकट से गुजर रहा है और कर्ज लेने की कोशिश में इमरान खान ने कई देशों का दौरा भी किया है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर इमरान खान और पाकिस्तान को लेकर कई तरह के मीम्स और बातें सामने आ रही हैं। हो सकता है कि, लोगों ने इमरान खान की फोटो के साथ बार-बार \'भिखारी\' की-वर्ड का इस्तेमाल किया हो और उस वजह से ही इस शब्द को सर्च करने पर उनकी फोटो सामने आ रही है।

 

एल्गोरिदम की वजह से होता है ऐसा : अमेरिकी संसदीय समिति के सामने पेश हुए सुंदर पिचाई से जब गूगल पर इडियट सर्च करने पर ट्रंप की फोटो सामने आने का कारण पूछा गया था तो उन्होंने बताया था कि ऐसा एल्गोरिदम की वजह से होता है। दरअसल, गूगल सर्च की-वर्ड और एल्गोरिदम पर काम करता है और सबसे पहले उन्हीं फोटो को दिखाया जाता है जिसमें उस की-वर्ड का इस्तेमाल किया गया हो। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें