राहुल की सर्चिंग बढ़ी, अमित शाह की घटी; लेकिन कांग्रेस से आगे निकली भाजपा

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 दिसंबर 2017 को कांग्रेस अध्यक्ष बने थे राहुल, अमित शाह जुलाई 2014 से भाजपा अध्यक्ष
  • राहुल गांधी को सबसे ज्यादा राजस्थान और अमित शाह को कर्नाटक में सर्च किया गया
  • गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, राहुल को भारत के बाद पाक में और शाह को कुवैत में सबसे ज्यादा सर्च किया गया

गैजेट डेस्क. कांग्रेस की स्थापना के 134 साल पूरे हो गए हैं। कांग्रेस देश की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा समय तक शासन करने वाली पार्टी है। 11 दिसंबर 2017 को राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के एक साल के अंदर कांग्रेस कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार बनाने में कामयाब रही। गूगल पर भी राहुल की सर्चिंग अमित शाह के मुकाबले बढ़ी है जो जुलाई 2014 से भाजपा अध्यक्ष हैं। गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, 11 दिसंबर 2017 से लेकर 11 दिसंबर 2018 तक राहुल की एवरेज सर्चिंग जहां 26 प्वॉइंट्स रही, वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की एवरेज सर्चिंग सिर्फ 6 प्वॉइंट्स रही। 

 

राहुल गांधी v/s अमित शाह : किसे कब ज्यादा सर्च किया गया?

  • गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, राहुल के अध्यक्ष बनने के पहले ही हफ्ते उन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया गया। 10 दिसंबर से 16 दिसंबर 2017 के बीच राहुल गांधी को 43 प्वॉइंट्स मिले, जबकि इसी दौरान अमित शाह को सिर्फ 5 प्वॉइंट्स मिले। 
  • इसके बाद मई में अमित शाह और राहुल गांधी दोनों की सर्चिंग बढ़ी। ऐसा इसलिए, क्योंकि मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। इसके बाद राहुल गांधी को जुलाई में सबसे ज्यादा सर्च किया। 15-21 जुलाई 2018 के बीच राहुल को 66 प्वॉइंट्स मिले थे। इसी दौरान राहुल ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान भाषण दिया था और मोदी को गले लगाया था।
  • इसी साल नवंबर-दिसंबर में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान भी गूगल पर राहुल गांधी की सर्चिंग बढ़ी। 9 से 15 दिसंबर के बीच राहुल गांधी को 100 प्वॉइंट्स मिले, जबकि इसी दौरान अमित शाह को सिर्फ 8 प्वॉइंट्स मिले।

\"google

 

राहुल को राजस्थान तो अमित शाह को कर्नाटक में सबसे ज्यादा सर्च किया

  • ट्रेंड बताता है कि राहुल गांधी को सबसे ज्यादा राजस्थान (100 प्वॉइंट्स), मध्य प्रदेश (82 प्वॉइंट्स) और छत्तीसगढ़ (43 प्वॉइंट्स) में सर्च किया गया। जबकि अमित शाह को कर्नाटक (100 प्वॉइंट्स), त्रिपुरा (94 प्वॉइंट्स), छत्तीसगढ़ (85 प्वॉइंट्स) और गुजरात (72 प्वॉइंट्स) में सर्च किया गया। इन दोनों ही नेताओं की सर्चिंग उन जगहों पर ज्यादा हुई जहां इस दौरान चुनाव हुए थे।
  • राहुल गांधी के मामले में लोगों ने उनके भाषण, मोदी को उनके गले लगाने की घटना, अविश्वास प्रस्ताव पर दिया उनका भाषण, लोकसभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया को देखकर उनके आंख मिचकाने की घटना, उनके गोत्र से जुड़ी जानकारी और उनसे जुडे वीडियो को ज्यादा सर्च किया।
  • वहीं, अमित शाह को लेकर लोगों ने उनके भाषण, रैलियों, कर्नाटक चुनाव, सबरीमाला मंदिर पर दिए गए बयान, उद्धव ठाकरे से उनकी मुलाकात और उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया।

 

भाजपा के मुकाबले कांग्रेस को कम सर्च किया गया

  • राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद गूगल पर उनकी सर्चिंग भले ही बढ़ी हो, लेकिन कांग्रेस की सर्चिंग भाजपा के मुकाबले कम हुई है। दोनों ही पार्टियों के बारे में दिसंबर 2017 में सबसे ज्यादा सर्च किया गया, क्योंकि इस दौरान गुजरात में विधानसभा चुनाव हुए थे। 11 दिसंबर 2017 से 11 दिसंबर 2018 के बीच भाजपा की एवरेज सर्चिंग जहां 23 प्वॉइंट्स रही, वहीं कांग्रेस की एवरेज सर्चिंग 13 प्वॉइंट्स थी।
  • मई में हुए कर्नाटक चुनावों के दौरान भी भाजपा और कांग्रेस की सर्चिंग बढ़ी। 13 मई से लेकर 19 मई 2018 तक भाजपा को 71 प्वॉइंट्स मिले थे, इस दौरान कांग्रेस को सिर्फ 19 प्वॉइंट्स मिले। हालांकि, नवंबर में भाजपा को सर्च करने वालों की संख्या में गिरावट आई, लेकिन दिसंबर में इनकी संख्या फिर बढ़ गई।
  • इस दौरान कांग्रेस को सबसे ज्यादा राजस्थान (100 प्वॉइंट्स), मध्य प्रदेश (59 प्वॉइंट्स) और छत्तीसगढ़ (34 प्वॉइंट्स) में सर्च किया गया। वहीं, भाजपा को सबसे ज्यादा त्रिपुरा (100 प्वॉइंट्स), राजस्थान (74 प्वॉइंट्स), मध्य प्रदेश (54 प्वॉइंट्स) और कर्नाटक (39 प्वॉइंट्स) में सर्च किया गया।

\"google

 

भारत के बाहर राहुल की सर्चिंग ज्यादा, पर भाजपा को ज्यादा सर्च किया गया

  • अगर दुनियाभर की बात की जाए तो गूगल पर राहुल गांधी की सर्चिंग ज्यादा है, लेकिन पार्टी के मामले में भाजपा कांग्रेस से कहीं आगे हैं। गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, राहुल गांधी को भारत के बाद सबसे ज्यादा पाकिस्तान में सर्च किया गया, जबकि अमित शाह को कुवैत में ज्यादा सर्च किया।
अमित शाह v/s राहुल गांधी
राहुल गांधी पाकिस्तान, सिंगापुर, बांग्लादेश, यूके, कनाडा
अमित शाह कुवैत, कतर, सऊदी अरब, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया


 

विदेशों में भाजपा की सर्चिंग ज्यादा, पाकिस्तान में कांग्रेस आगे

  • गूगल ट्रेंड्स के नतीजों के मुताबिक, भारत के बाहर भी भाजपा की सर्चिंग ज्यादा है, जबकि कांग्रेस की सर्चिंग पाकिस्तान में भाजपा से ज्यादा है। दोनों ही पार्टियों को भारत के बाहर 12 देशों में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। 
  • खास बात ये है कि, कई देशों में भाजपा-कांग्रेस की सर्चिंग भारत से भी ज्यादा है। जैसे- भाजपा को भारत में 64% और कांग्रेस को 36% सर्च किया गया। जबकि पाकिस्तान में कांग्रेस की सर्चिंग 70% और ऑस्ट्रेलिया में भाजपा की सर्चिंग 80% रही। 
भाजपा v/s कांग्रेस : टॉप-5 देश जहां दोनों की सर्चिंग ज्यादा हुई
भाजपा ऑस्ट्रेलिया, ओमान, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, कतर
कांग्रेस पाकिस्तान, अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, बांग्लादेश