रिपोर्ट / चीनी हैकरों ने भारतीय हेल्थकेयर साइट को बनाया निशाना, मरीजों और डॉक्टरों के 68 लाख रिकॉर्ड चुराए



Hackers attack Indian healthcare website, steal 68 lakh records
X
Hackers attack Indian healthcare website, steal 68 lakh records

  • यूएस बेस्ड साइबर सिक्योरिटी फर्म फायरआई ने गुरुवार को जारी की रिपोर्ट

Dainik Bhaskar

Aug 22, 2019, 05:54 PM IST

गैजेट डेस्क. यूएस बेस्ड साइबर सिक्योरिटी फर्म फायरआई ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि हैकर्स ने भारतीय हेल्थकेयर वेबसाइट को निशाना बनाकर लगभग 68 लाख रिकॉर्ड चुराए जिसमें मरीज और डॉक्टरों के निजी जानकारी शामिल थीं। रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर हैकर्स चीन के हैं। यह जो डेटा चोरी कर भारत समेत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मौजूद हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और वेब पोर्टल को बेच रही है।

 

फायरआई की रिपोर्ट के मुताबिक फॉलनस्काई519 नाम के हैकर ने भारतीय हेल्थकेयर वेबसाइट को निशाना बनाया जिसमें मरीज और डॉक्टरों के जानकारी, मरीज की हेल्थ रिपोर्ट और उनकी निजी जानकारियां समेत लगभग 68 लाख रिकॉर्ड चुराए। 

 

फायरआई की इंटेलीजेंस टीम के अनुसार 1 अक्टूबर 2018 से 31 मार्च 2019 के बीच कई सारे स्वास्थ्य संबंधी डेटाबेस ब्लैक मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध था, जिसमें से कुछ की कीमत 1.50 लाख रुपए से भी कम थी। उन्होंने आगे बताया कि इसे समय कई चीनी एडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट ग्रुप (एपीटी) स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च पर ज्यादा फोसक कर रहे हैं। इनमें खासतौर पर कैंसर संबंधित रिसर्च शामिल है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक चीन में पिछले कुछ दशक में कैंसर से होने वाली मौतों का आकंड़ा काफी तेजी से बढ़ा है।

 

वहीं इसका दूसरा पहलू फाइनेंस से भी जोड़ कर देखा जा रहा है क्योंकि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी0 दुनिया के तेजी से सफल होने वाली फार्मा कंपनी है। अन्य फार्मा कंपनियों से पहले नई दवाईयां बाजार में उतारी जा सके इसके लिए इस तरह की कंपनियां स्टडी और रिसर्च का सहारा लेती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना