पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • How To Connect Chromecast Airplay Dongle In TV With HDMI Cable

स्मार्ट TV के लिए 13 हजार खर्च करने की जरूरत नहीं, 1000 में पुराने को बनाएं स्मार्ट

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

गैजेट डेस्क. इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ ऑफलाइन स्टोर पर टीवी पर जबरदस्त डिस्काउंट मिल रहा है। लगभग 13 हजार रुपए में स्मार्ट टीवी भी मिल रहा है। ऐसे में आपके घर कोई पुराना टीवी है और आप उसे रिप्लेस करके कोई नया स्मार्ट TV लेने जा रहे हैं, तो जरा ठहर जाइए। दरअसल, एक ट्रिक ऐसी है जिसकी मदद से नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को सिर्फ 1 हजार रुपए के आसपास खर्च करने होते हैं। इस ट्रिक से आपके टीवी में इंटरनेट से लेकर वॉट्सऐप, फेसबुक या अन्य ऐप्स भी रन करेंगे। इतना ही नहीं, ये टीवी से फोन को वायरलेस कनेक्ट किया जा सकता है।
 
TV को स्मार्ट बनाने के लिए क्रोम डिवाइस की जरूरत होगी। ये ऑनलाइन 1000 रुपए या उससे भी कम में आसानी से मिल जाती है। इसे वायरलेस क्रोमकास्ट एयरप्ले डोंगल भी कहते हैं।
 

  क्रोम डिवाइस में HDMI पोर्ट होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपके पुराने TV में ये पोर्ट हो। TV में पोर्ट है तो डिवाइस को प्लग-इन कर दें।  

  क्रोम डिवाइस में पावर के लिए माइक्रो USB पोर्ट होता है। इसमें USB केबल लगाकर TV के USB पोर्ट या फिर एडॉप्टर में कनेक्ट कर दें।  

  अब TV के जिस HDMI पोर्ट में क्रोम डिवाइस लगाया है, उसे रिमोट से सिलेक्ट कर लें। हो सकता है कि पोर्ट के सामने क्रोमकास्ट लिखा भी नजर आ जाए।  

  अब अपने फोन के Cast ऑप्शन को ON कर दें। यदि ये फीचर नहीं होता तब प्ले स्टोर पर जाकर इसका ऐप इन्स्टॉल कर लें। ये क्रोम डिवाइस को सर्च करके कनेक्ट कर लेता है।  

  जब क्रोम डिवाइस फोन से कनेक्ट हो जाता है, तब फोन का डिस्प्ले TV प दिखाई देने लगता है। ये वायरलेस कनेक्टिविटी होती है।  

  अब यूजर अपने फोन में जो भी काम करेगा वो TV पर दिखाई देगा। यानी वॉट्सऐप, फेसबुक, कोई मूवी या अन्य दूसरी चीजें। सबकुछ TV पर दिखेगा।  

   

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें