फ्यूचर टेक /'गूगल फोटोज' में आ रहे हैं नए फीचर्स इमेज डिलीट करना भी होगा आसान



how to delete photo from google photos
X
how to delete photo from google photos

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 11:37 AM IST

गैजेट डेस्क, तनु एस, बेंगलुरू. 'गूगल फोटोज' फीचर्स के मामले में अमीर होने वाला है। इस बार तो ट्विटर पर गूगल की तरफ से ही लोगों से पूछ लिया गया था कि वे कौन-से नए फीचर्स चाहते हैं। इसी बातचीत के आधार पर इन फीचर्स की हिंट भी मिल जाती है।

  • मैन्युअल फेस टैगिंग

    गूगल फोटोज को ऑटोमैटिकली चेहरे पहचानने और टैग करने की खूबी के लिए जाना जाता है। लेकिन यह हमेशा काम नहीं करती। गूगल ने कन्फर्म किया है कि अब यूजर भी मैन्युअली फेस टैग कर पाएंगे, ठीक उसी तरह जैसे कंपनी के पिकासा प्रोडक्ट में संभव रहा है।

  • टेक्स्ट वाली इमेज सर्च करना

    उन इमेजेस को भी सर्च करना संभव हो जाएगा, जिन पर कोई टेक्स्ट लिखा हुआ है। अभी इमेज टेक्स्ट को सर्च करना संभव नहीं है। 

  • ओरिजिनल साइज में ऑटो री-अपलोड

    फोटोज के फ्री अनलिमिटेड के तहत आपने फोटो सेव कर रखे हैं जाहिर तौर पर कंप्रेस्ड फॉर्म में ही ये सेव होंगे। अब अगर आप अपना स्टोरेज प्लान अपग्रेड करवाते हैं तो जरूर चाहेंगे कि ओरिजनल क्वालिटी के फोटो फिर से इसमें सेव हो जाएं। जल्द ही आपके लिए यह काम नया ऑटोमैटिक फीचर कर देगा। 

  • एल्बम से ही फोटो डिलीट करना

    अगर आप अभी 'फोटोज' के किसी एल्बम को देख रहे हैं और इसमें से किसी इमेज को डिलीट करना चाहते हैं तो नहीं कर सकते। आपको उस एल्बम से बाहर आना होगा और उस इमेज को लोकेट करके डिलीट करना होगा। जल्द ही गूगल वो सुविधा देगा जिसमें आपको एल्बम से एक्जिट करने की जरुरत नहीं होगी और इमेज एल्बम देखते समय ही डिलीट की जा सकेगी। 

  • वक्त और तारीख एडिट हो सकेगी

    कैमरा जब तस्वीर लेता है तो ऑटोमैटिकली उसे टाइम और डेट से टैग कर देता है। लेकिन कई दफा यह जानकारी सही नहीं होती है या गायब हो जाती है। ऐसा अक्सर तब होता है जब आप स्क्रीन शॉट लेते हैं या किसी पुराने फोटो को स्कैन करते हैं। इन हालात में आपको ओरिजनल इमेज का सही वक्त और तारीख दर्ज करना होती है। 'फोटोज' का आईओएस और वेब वर्जन उपयोग करने वाले वक्त और तारीख को एडिट कर दिया करते हैं लेकिन एंड्रॉयड वर्जन वाले ऐसा नहीं कर पाते थे। अब एंड्रॉयड यूजर्स को भी यह फीचर मिलने वाला है।

  • इनका आना भी संभव

    • मोबाइल पर 'रीसेंटली अपलोडेड इमेज' को ढूंढना संभव हो सकता है। मोबाइल वर्जन पर यह फीचर कुछ यूजर्स के लिए शुरू किए जाने की भी खबर है।
    • बुरे फोटोज को ढूंढकर डिलीट करने के लिए आगे लाने वाला फीचर भी जोड़ा जा सकता है। बुरे फोटोज का मतलब पॉकेट शॉट्स, आउट ऑफ फोकस और अचानक खिंच गए स्क्रीन शॉट्स है। यह फीचर इन्हें इकट्ठा करके डिलीट करने के लिए पेश करेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना