बैंकिंग / ICICI बैंक में अब रोबोट गिनेंगे नोट, ऐसा करने वाला देश का पहला बैंक

प्रतीकात्मक फोटो।
X

दैनिक भास्कर

Aug 29, 2019, 05:13 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) में अब रोबोट नोट गिनेंगे। बैंक ने देशभर में मौजूद अपने करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट तैनात किए हैं। ऐसा करने वाला वह देश का पहला बैंक बन गया है। ICICI बैंक की ऑपरेशंस और कस्टमर सर्विस के प्रमुख अनुभूति संघाई ने कहा कि ये रोबोटिक आर्म्स फिलहाल मुंबई और नई दिल्ली,सहित 12 शहरों की मुख्य शाखाओं में काम कर रहे हैं।

14 रोबोट किए तैनात

एजेंसी की खबरों के मुताबिक, आईसीआईसीआई बैंक की हेड ऑफ ऑपरेशन्स एंड कस्टमर सर्विस, अनुभूति संघाई ने बताया, महाराष्ट्र के मुंबई और सांगली, नई दिल्ली, कर्नाटक के बेंगलुरु और मंगलुरु, जयपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, सिलिगुड़ी और वाराणसी में 14 रोबोट तैनात किए गए हैं। यह रोबोट रोजाना तकरीबन 60 लाख या सालाना लगभग 1.80 अरब नोटों को छांटने का काम करेंगे।
 

अनुभूति ने बताया, इससे नोटों काे छांटने की प्रक्रिया आसान और पूरी तरह मैकेनाइज्ड हो जाएगी। इससे बड़ा मात्रा में नोटों को संभालने में ज्यादा सटीकता और लचीलापन आएगा। इसके चलते बैंक अधिकारी अन्य वैल्यू-एडेड सेवाओं और निरक्षण संबंधी काम कर पाएंगे। यह रोबोटिक आर्म्स कई तरह के सेंसर से लैस हैं, जिससे ये 70 से ज्यादा मानकों को चंद सेकंड में चेक कर सकते हैं। साथ ही यह लंबे समय तक लगातार और बिना गलती के भी काम कर सकते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना