टेक केयर / ब्लूटूथ हेडफोन लेने जा रहे हैं तो साउंड क्वालिटी, बैटरी समेत इन चार बातों का रखें ध्यान



if you want to buy bluetooth headphones apply these tips
X
if you want to buy bluetooth headphones apply these tips

Jun 07, 2019, 12:23 PM IST

गैजेट डेस्क. जब हम वायरलेस हेड-फोन्स के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले ब्लूटूथ हेडफोन्स का ही नाम ध्यान में आता है। 2016 में एप्पल के आईफोन्स से हेडफोन जैक को हटाने के साथ ही गूगल, मोटोरोला, एचटीसी जैसी कंपनीज के भी उसी राह पर चलने के बाद अचानक से ब्लूटूथ हेडफोन्स की डिमांड में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस तरह आज यह एक जरूरत का उत्पाद बन गया है। अच्छी बात यह है कि इनकी गुणवत्ता में लगातार सुधार आता जा रहा है। अगर आपकी योजना ब्लूटूथ हेडफोन्स लेने की है, तो जान लें इनके बारे में कुछ बातें।

  • साउंड क्वालिटी

    साउंड क्वालिटी

    ब्लूटूथ हेडफोन्स पर मिलने वाली साउंड क्वालिटी उसके ऑडियो कोडेक पर निर्भर करती है। ऑडियो कोडेक एक सॉफ्टवेयर है जो ऑडियो को एनकोड व डिकोड करता है। आपके ऑडियो प्लेयर व हेडफोन, दोनों का इसे सपोर्ट करना जरूरी है। बढ़ती गुणवत्ता के क्रम में कुछ ऑडियो कोडेक्स हैं एसबीसी, एप्टएक्स व एप्टएक्स एचडी। हेडफोन्स लेने से पहले देख लें कि आपके ऑडियो प्लेयर के साथ कौनसे कोडेक वाला हेडफोन कम्पैटिबल रहेगा।

  • ब्लूटूथ बेस्ट ऑप्शन

    ब्लूटूथ बेस्ट ऑप्शन

    अगर आपके फोन में हेडफोन जैक नहीं है, तो म्यूजिक सुनने के लिए ब्लूटूथ, इंफ्रारेड व रेडियो फ्रिक्वेंसी में से ब्लूटूथ सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी मोबाइल्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज इसे सपोर्ट करते हैं और तकरीबन 32 फीट की रेंज होने के अलावा यह एनर्जी एफिशिएंट भी है। अब ब्लूटूथ की सुविधा टीवी में भी आने लगी है और अगर आपके टीवी में यह सुविधा नहीं है, तो एक ब्लूटूथ ट्रांसमिटर आपकी समस्या आसानी से सुलझा देगा।

  • बैट्री लाइफ

    बैट्री लाइफ

    ब्लूटूथ हेडफोन्स को अपनी बिल्ट-इन रीचार्जेबल बैट्री से पावर मिलती है। ओवर इयर हेडफोन्स में बड़ी बैट्री की जगह होती है और इन्हें एक यूएसबी केबल से चार्ज किया जा सकता है। आपको ऐसा हेडफोन ढूंढना चाहिए जो कम से कम 20 से 30 घंटों की बैट्री लाइफ देता हो। वहीं अगर आप ब्लूटूथ इयरबड्स चुनते हैं, तो आपको बैट्री लाइफ से समझौता करना पड़ेगा। जहां केबल से कनेक्ट होने वाले बड्स करीब 8 घंटों तक चलते हैं, वहीं पूरी तरह से अलग इयरबड्स की बैट्री लाइफ करीब 3 से 5 घंटे ही होती है।

  • कंट्रोल्स

    कंट्रोल्स

    ब्लूटूथ हेडफोन्स में केबल पर रिमोट बटन जैसी सुविधा नहीं होती है। इसकी बजाए इनमें आपको एक इयरपीस में माइक्रोफोन के साथ बेसिक कंट्रोल्स मिल सकते हैं। यह बटन्स के रूप में भी हो सकते हैं और टच सेन्सर्स के रूप में भी। यह एक बटन भी हो सकता है जिससे वॉइस कंट्रोल्स को एक्टिवेट किया जा सके। अब कई कंपनीज अपने हेडफोन्स को गूगल असिस्टेंट व अमेजन एलेक्सा काो सपोर्ट करने के लिहाज से तैयार कर रही हैं जिससे यूजर्स इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट्स की सहायता से हेडफोन्स को कंट्रोल कर सकें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना