अलविदा / 2 अप्रैल से बंद हो जाएगी गूगल प्लस और 'इनबॉक्स बाय जीमेल' सर्विस, जीमेल ऐप में मिलेंगे इसके सारे फीचर्स



Inbox By Google and google plus services to be officially shut down at 2 april
X
Inbox By Google and google plus services to be officially shut down at 2 april

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2019, 02:27 PM IST

गैजेट डेस्क. सर्च इंजन कंपनी गूगल साल 2014 में शुरू हुई इनबॉक्स बाय गूगल सर्विस को 2 मार्च को पूरी तरह से बंद करने जा रही है। हालांकि कंपनी ने इसे बंद करने का ऐलान पहले से कर दिया था लेकिन तारीख नहीं बताई थी। इसी दिन गूगल प्लस को भी बंद किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अलो को भी बंद किया है।

 

कंपनी ने इसके यूजर्स को नोटिफिकेशन के द्वारा इस सर्विस को बंद करने की जानकारी दी, साथ ही यह भी बताया कि इस सर्विस के सारे बेहतरीन फीचर्स अब जीमेल ऐप में उपलब्ध है।

 

2014 में हुई थी इनबॉक्स बाय जीमेल की शुरुआत

  • साल 2014 में कंपनी ने अपनी इनबॉक्स बाय जीमेल सर्विस की शुरुआत की थी, जिसमें कई सारे एडवांस्ड फीचर्स दिए गए थे। समय के साथ कंपनी ने इस ऐप के स्टैंडर्ड फीचर जीमेल ऐप और वेब में भी देना शुरू कर दिए। जिसके बाद इनबॉक्स बाय जीमेल को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगातार घटने लगी, शायद यहीं वजह है कि कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला ले लिया है।
  • कुछ महीने पहले ही कंपनी ने इसके बचे हुए फीचर जो पहले सिर्फ इनबॉक्स में थे को जीमेल की स्टैंडर्ड ऐप में देना शुरू कर दिए। हालांकि अब भी कई ऐसे फीचर्स है जो इनबॉक्स नाम से गूगल की इस ऐप में ही है और इन्हें गूगल ने जीमेल ऐप में उपलब्ध नहीं कराया है।
  • सितंबर 2018 में कंपनी ने एक पोस्ट के जरिए कहा था कि 'चार साल में हमने ईमेल को बेहतर करने के बारे में लगातार कोशिश की है और हमने पॉपुलर इन्बॉक्स एक्सपीरिएंस को जीमेल में इंटीग्रेट किया है। अब हम पूरी तरह से जीमेल ऐप को बेहतर बनाने पर फोकस कर रहे हैं और इसलिए इन्बॉक्स को गुडबाय कहना होगा।'
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना