TrueCaller की रिपोर्ट / भारत में हर तीन में से एक महिला को मिल रहे सेक्सुअल हैरेसमेंट के कॉल या एसएमएस

India ranks fifth in spam call ranking, one out of every three women here face sexual abuse and inappropriate SMS
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
X
India ranks fifth in spam call ranking, one out of every three women here face sexual abuse and inappropriate SMS
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलरफोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलरफोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलरफोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर

  • स्पैम कॉल की ग्लोबल रैंकिंग में भारत पांचवे पायदान पर, दो साल में 15% बढ़ोतरी
  • ट्रूकॉलर के मुताबिक ग्लोबल एसएमएस स्पैम इंडेक्स में भारत की रैंकिंग आठवीं

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 01:30 PM IST

गैजेट डेस्क. दुनियाभर में स्पैम कॉल के जरिए की जाने वाली ठगी और प्रताड़ना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को जारी हुई स्वीडिश कॉलर आइडेंटिफिकेशन ऐप ट्रूकॉलर (TrueCaller) के मुताबिक स्पैम कॉल के मामले में भारत पांचवे स्थान पर है, जबकि यहां पर हर तीन में से एक महिला को नियमित रूप से सेक्सुअल हैरेसमेंट या अनचाहे कॉल और एसएमएस मिलते हैं।

भारत में हर एक मोबाइल यूजर को हर महीने 25.6 स्पैम कॉल्स आते हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी अधिक है।  ब्राजील पहले स्थान पर है, यहां लगभग प्रत्येक यूजर को हर महीने 46 स्पैम कॉल्स आते हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि इनमें से 10 फीसदी कॉल्स फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर के जरिए किए जाते हैं। कंपनी ने लिस्ट में दुनियाभर के 20 देशों को शामिल किया जहां सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स और मैसेज किए जाते हैं। पिछले साल भारत इसी लिस्ट में दूसरे स्थान पर था।

रिपोर्ट की 10 बड़ी बातें 

  1.  भारत के कुल स्पैम कॉल्स में से लगभग 67 फीसदी स्पैम कॉल्स टेलीकॉम ऑपरेटर्स के होते हैं, जिसमें नए ऑफर्स और रिमाइंडर्स की जानकारी दी जाती है।

  2. स्पैम एसएमएस की टॉप 20 लिस्ट में पहले पायदान पर इथियोपिया का नाम आता है, जहा हर यूजर को महीने में 119 स्पैम मैसेज आते हैं।  

  3. रिपोर्ट में एक और चौंकाने तथ्य यह भी था कि भारत में हर तीन में से एक महिला का सामना यौन प्रताड़ना से संबंधित अनुचित कॉल और अनजाने लोगों से आने वाले एसएमएस से होता है। ऐसे कॉल्स और एसएमएस नियमित रूप से महिला यूजर्स को टॉरगेट करके किए जाते हैं।

  4. 17 फीसदी कॉल्स टेलीमार्केटिंग, 10 फीसदी कॉल्स फाइनेंशियल सर्विस और 6 फीसदी कॉल्स अन्य सोर्स के होते हैं।

  5. स्पैम एसएमएस की टॉप 20 लिस्ट में भारत आठवें पायदान पर है, जहां प्रत्येक यूजर को हर महीने 61 स्पैम एसएमएस आते हैं।

  6. लिस्ट में यूएस भी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पिछले साल की तुलना में स्पैम कॉल्स के 7 फीसदी ज्यादा मामले सामने आए। वहीं

  7. जिस देश ने प्रतिशत में स्पैम कॉल की सबसे बड़ी वृद्धि देखी है, वह लेबनान है। यहां के यूजर्स ने 2.8 औसत  से 8.6 स्पैम कॉल / यूजर्स तक की बढ़ोतरी देखी है - यह एक वर्ष में 208% की छलांग है।

  8. पेरू में भी स्पैम कॉल की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। यूजर्स को अब एक महीने में औसतन 30.9 स्पैम कॉल मिल रही हैं, जिसके कारण पेरू ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे स्पैम कॉल वाला देश बन गया है।

  9.  स्पैम कॉल की सबसे ज्यादा प्रगति इंडोनेशिया ने की है। पिछले साल इंडोनेशिया 16 वें स्थान पर था, और इस वर्ष यह तीसरे स्थान पर पहुंच गया, जो सबसे बड़ी छलांग है।

  10. इस साल यूएई, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, मलेशिया, लेबनन, नाइजीरिया और मिस्र जैसे देशों ने पहली बार लिस्ट में अपनी जगह बनाई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना