रिपोर्ट / गूगल पर भारतीयों के 40 फीसदी सवाल डेटिंग से जुड़े और ऑनलाइन पिज्जा डिलीवरी की जानकारी भी मांगी



Indians are searching dating more than matrimony says Google report
X
Indians are searching dating more than matrimony says Google report

  • भारतीय सबसे ज्यादा क्या सर्च करते हैं, इस पर गूगल ने जारी की रिपोर्ट, दावा-आंकड़े मार्केटिंग कंपनी को सेवाएं सुधारने में मदद करेंगे
  • लाइफस्टाइल, एजुकेशन और बिजनेस से जुड़े वीडियों को देखने में पिछले दो साल में 3 गुना तक इजाफा
     

Dainik Bhaskar

May 14, 2019, 11:14 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. सर्च इंजन गूगल पर भारतीय शादी से ज्यादा डेटिंग से जुड़े सवाल पूछ रहे हैं। गूगल ने भारतीयों के मिजाज और उनके पूछे जाने सवालों पर एक रिपोर्ट जारी है, जिसके मुताबिक, वे क्या अधिक सर्च करते हैं इसके बारे में बताया गया है। गूगल के मुताबिक, रिपोर्ट के परिणाम 2019 में मार्केटिंग कंपनी को अपनी सेवाएं बेहतर करने में मदद करेंगे।

37 फीसदी सवाल डेटिंग ब्रांड से जुड़े

  1. गूगल के मुताबिक, डेटिंग से जुड़े सवालों की सर्चिंग 40 फीसदी तक बढ़ी है। यह शादी के सवाल पूछे जाने से कहीं ज्यादा है। 37 फीसदी सवाल डेटिंग ब्रांड से जुड़े पूछे जा रहे हैं वहीं भारतीयों को ऑनलाइन पिज्जा मंगाना ज्यादा पसंद है। इसकी भी जानकारी लेने के लिए भारतीय गूगल का सहारा ले रहे हैं।

  2. 80 फीसदी लोग कार खरीदने से पहले वीडियो देखते हैं

    भारतीय अपना अधिकतर समय ऑनलाइन वीडियो देखते हुए बिताते हैं। करीब 33 फीसदी लोग एंटरटेनमेंट से जुड़े ऑनलाइन वीडियो देखते हैं। वहीं, 80 फीसदी यूजर कारों को खरीदने के लिए पहले उसके वीडियो देखते हैं। इसके अलावा लाइफस्टाइल, एजुकेशन और बिजनेस से जुड़े वीडियो में पिछले दो साल में 3 गुना तक इजाफा हुआ है। 
     

  3. अंग्रेजी के मुकाबले भारतीय भाषाओं का अधिक इस्तेमाल

    हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, हिंंदी में सवालों को सर्च करने का आंकड़ा दोगुना तेजी से बढ़ रहा है। भारत हर 10 में से 9 इंटरनेट यूजर भारतीय भाषा का इस्तेमाल करता है। 2021 तक इंडिया में कुल इंटरनेट यूजर के 75 फीसदी तक ऐसे उपभोक्ता होंगे जो भारतीय भाषाओं का प्रयोग करते हैं। 

  4. तकनीक से कंपनियां ग्राहकों को जोड़ रहीं

    रिपोर्ट के मुताबिक, मेट्र्रो शहरों के मुकाबले नॉन-मेट्रो सिटीज में सुविधाओं को लेकर सर्चिंग ज्यादा की जा रही है। गूगल के डायरेक्टर विकास अग्निहोत्री के मुताबिक, ऑनलाइन स्पेस भारत में ज्यादा पॉप्युलर हो रहा है। देश में इंटरनेट की तेज स्पीड इसमें मदद कर रही है। सर्च रिपोर्ट, ऑनलाइन वीडियो, ऑडियो और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का तकनीक में प्रयोग बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह से ब्रांड और कंपनियां ग्राहकों को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़े रखने का काम कर रही हैं। 
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना