नया तरीका / हायरिंग के लिए कंपनीज के नए टूल्स बन रहे हैं इंस्टाग्राम व ट्विटर



Instagram and Twitter are becoming the new tools of companies for hiring
X
Instagram and Twitter are becoming the new tools of companies for hiring

  • मिलेनियल्स के साथ ही जेनरेशन जी के सोशल मीडिया यूजर्स हैं विभिन्न कंपनीज के पोटेंशियल रिक्रूट्स

Dainik Bhaskar

Oct 21, 2019, 01:41 PM IST

गैजेट डेस्क. भारत की टॉप आईटी कंपनीज अब इंस्टाग्राम और ट्विटर पर मौजूद सोशल नेटवर्क के माध्यम से भी यंग माइंड्स को अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश कर रही हैं। इंफोसिस, एक्सेंचर, आईबीएम और विप्रो जैसी बड़ी कंपनीज ट्विटर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रही हैं। इंस्टाग्राम की पिक्चर-हैवी पर्सनल फील को कंपनीज, पोटेंशियल एम्प्लॉईज तक पहुंचने में काम ले रही हैं।

 

युवा बिता रहे हैं इन पर अधिक समय
डिलिवरी स्टार्टअप डंजो के ब्रांड एंड मार्केटिंग हैड साई गणेश कहते हैं कि इसकी वजह यह है कि उनके टार्गेट ऑडियंस, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अधिक समय बिता रहे हैं। साई के अनुसार, डंजो के पास 80 प्रतिशत रेज्यूमे सोशल मीडिया के माध्यम से ही आ रहे हैं। हाल ही जुलाई में आईबीएम ने इंस्टाग्राम पर लाइफएटआईबीएम के नाम से अपना पेज लॉन्च किया जहां उनके एम्प्लॉईज फन पोस्ट्स पर अपनी जॉब्स और कंपनी के वर्क कल्चर से जुड़ी बातें करते हैं। इसके साथ ही पेज पर मौजूद एक लिंक के माध्यम से पोटेंशियल रिक्रूट्स अपने सीवी भी सबमिट कर सकते हैं।

 

क्रिएटिव पेशेवर ढूंढना आसान
जर्मन पोर्टल स्टैटिस्टा के 2019 के डेटा के अनुसार, भारत में 69 मिलियन इंस्टाग्राम यूजर्स हैं जिनमें से अधिकांश युवा हैं। वैश्विक इंस्टाग्राम यूजर्स में से 70% की उम्र 35 साल से कम है। स्टाफिंग फर्म टीमलीज सर्विसेज में एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट ऋत़ुपर्णा चक्रवर्ती के अनुसार, पब्लिक रिलेशंस, कंटेंट राइटिंग, फोटोग्राफी, फैशन और एंटरटेनमेंट से जुड़े प्रोफेशनल्स को इंस्टाग्राम पर आसानी से ढूंढा जा सकता है।

 

एम्प्लॉईज कर सकते हैं जॉब पोस्ट
आईटी कंपनी केपजेमिनी, रिक्रूटर्स को सोशल मीडिया टूल्स का इस्तेमाल करना सिखाती है जिनमें फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि शामिल हैं। कंपनी के टैलेंट एक्विजिशन (इंडिया) हैड जयदीप चव्हाण के अनुसार, कंपनी में अनुभव शेयर करते एम्प्लॉईज को दिखाने वाले एक सोशल मीडिया कैंपेन से उनके कॅरिअर्स पेज पर वेब ट्रैफिक में 319% उछाल दर्ज किया गया। कई एम्प्लॉईज ने इन पोस्ट्स को अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर पोस्ट किया है।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना