इंटरनेट शटडाउन / सरकार ने कहा- भारत में नहीं होगा असर, दावा: दुनिया में सिर्फ 1% यूजर ही होंगे प्रभावित

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 02:15 PM IST



internet shutdown will not affect in india confirm gulshan rai
X
internet shutdown will not affect in india confirm gulshan rai

गैजेट डेस्क. दुनियाभर में इंटरनेट बंद होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद सरकार ने दावा किया है कि इसका असर भारत में नहीं होगा। चीफ साइबर सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर गुलशन राय ने एक चैनल से बातचीत में दावा किया है कि दुनियाभर में इसके लिए इंतजाम कर लिए गए हैं और जैसा कि इंटरनेट बंद होने की बात मीडिया में फैलाई जा रही है, उसका असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा। 

 

दरअसल, शुक्रवार को रूसी अखबार 'रशिया टुडे' ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 'इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) मेंटेनेंस के दौरान क्रिप्टोग्राफिक की बदलाव करने जा रहा है। साथ ही साइबर हमलों से निपटने के लिए दुनिया के मुख्य डोमेन सर्वर की मेंटेनेंस की जाएगी, जिस वजह से डॉट कॉम (.com), डॉट इन (.in) और डॉट ओआरजी (.org) जैसे डोमेन से जुड़ी बेवसाइट डाउन रहेंगी।'

 

ICANN ने भी कहा- इससे सिर्फ 1% यूजर प्रभावित

  • वहीं ICANN के प्रवक्ता ने भी एक चैनल से बातचीत में कंफर्म किया है कि साइबर हमलों को रोकने के लिए जो मेंटेनेंस किया जा रहा है, उसका असर सिर्फ 1% लोगों पर ही होगा। 
  • ICANN के प्रवक्ता ने कहा कि 'क्रिप्टोग्राफिक की में बदलाव करने के काम को एक दिन से ज्यादा हो चुका है और अभी तक कहीं से भी इंटरनेट बंद होने की रिपोर्ट नहीं आई है।'
  • हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इस वजह से छोटी-छोटी दिक्कतें जरूर देखने को मिलीं, लेकिन इन परेशानियों को भी जल्दी ही ठीक कर लिया गया।
COMMENT