--Advertisement--

जापान / ओलंपिक गेम्स के दौरान पर्यटकों को रास्ता बताएगी एरिसा रोबोट, 4 भाषाओं में बात करेगी



japanese company launches robot arisa to help visitors ahead of 2020 olympic games
X
japanese company launches robot arisa to help visitors ahead of 2020 olympic games

  • टोक्यो के दो मेट्रो स्टेशन पर इसका टेस्ट कामयाब रहा, पांच और स्टेशनों पर टेस्ट किया जाएगा 
  • जापान में 2020 में दूसरी बार ओलंपिक गेम्स होंगे, इससे पहले 1964 में हुए थे

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 10:32 PM IST

गैजेट डेस्क. जापान ने टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलंपिक गेम्स की तैयारियां शुरू कर दी हैं। यहां आने वाले पर्यटकों की मदद करने के लिए 6 फीट की एक रोबोट बनाया गया है। इसका नाम एरिसा है। एरिसा लोगों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी देने के अलावा रास्ता बताने में भी मदद करेगी। जापान में 56 साल बाद 2020 में ओलंपिक गेम्स का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें लाखों लोगों के आने की उम्मीद है। 


चार भाषा में बात कर सकती है एरिसा रोबोट

जापान की टेक कंपनी अरुज गेमिंग और अमेरिका की टीएचके ने मिलकर इस रोबोट को तैयार किया है। यह जापानी, चीनी, अंग्रेजी और कोरियन भाषा में बात कर सकती है। इसके साथ ही इसमें एक टच स्क्रीन मॉनिटर भी लगा है। इस रोबोट को मेट्रो स्टेशन और ऐसी जगहों पर तैनात किए जाने की तैयारी है, जहां पर्यटकों को ट्रेन की जानकारी देने के अलावा रास्ता बताने में भी मदद हो सके।
 

arisa

 

दो मेट्रो स्टेशन पर टेस्ट कामयाब

टोक्यो के दो मेट्रो स्टेशन यूनो-ओकाचिमाची और तोचोमाए सबवे पर एरिसा रोबोट का टेस्ट कामयाब रहा। जापान की यूथ स्पोर्ट्स ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्टर क्योसुके तनाका का कहना है कि 2020 के ओलंपिक गेम्स में एरिसा की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने बताया, "एरिसा रोबोट नेक्स्ट जनरेशन का रोबोट है। मैंने जितनी उम्मीद की थी, ये उससे भी ज्यादा तेजी से प्रतिक्रिया करती है।" अधिकारियों का कहना है कि फरवरी तक इस रोबोट को 5 अन्य स्टेशनों पर भी ट्रायल किया जाएगा। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल और कहां-कहां किया जा सकता है। इस पर भी विचार किया जा रहा है। 

Astrology
Click to listen..