जियो / डिजिटल लाइफ को अपनाने में लैंगिक अंतर को कम करने की अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाया

Jio furthers its commitment to reduce gender gap in digital adoption
X
Jio furthers its commitment to reduce gender gap in digital adoption

  • इंटरनेट के उपयोग में लैंगिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए जियो जीएसएमए की कनेक्टेड वीमेन पहल में शामिल हुई

Jul 15, 2019, 06:14 PM IST

मुंबई. जियो, दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा नेटवर्क, ने भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल लाइफ को अपनाने और डिजिटल लिट्रेसी में लैंगिक अंतर को पाटने के लिए जीएसएमए की कनेक्टेड वीमेन पहल के साथ भागीदारी करने की घोषणा की है। जियो और जीएसएमए एक साथ आते हुए जिंदगी को आसान और बेहतर बनाने वाली डिजिटल सर्विसेज तक आसान पहुंच बढ़ाते हुए महिलाओं को अधिक सशक्त बनाने की दिशा में काम करेंगे।

 

हाल ही में मोबाइल और इंटरनेट तकनीकों को अपनाने से लोगों के जुड़ने, शिक्षित होने और मनोरंजन प्राप्त करने में बदलाव आया है। हालांकि, भारत में मोबाइल अपनाने में लिंग अंतर डिजिटल क्रांति तक पहुंच, दरों और समावेश की कमी के कारण बना हुआ है। अपनी स्थापना के बाद से, जियो एक और सभी को समान अवसर प्रदान करके इस अंतर को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

कनेक्टेड वीमेन इनिशिएटिव के एक भाग के रूप में, जीएसएमए मोबाइल ऑपरेटरों और उनके सहयोगियों के साथ वैश्विक रूप से उन बाधाओं को दूर करने के लिए काम करता है जो महिलाओं को मोबाइल इंटरनेट और मोबाइल मनी सेवाओं का उपयोग करने और उपयोग करने में आती हैं। जीएसएमए और सेवा प्रदाता मिलकर महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक लाभ दे सकते हैं और मोबाइल उद्योग के लिए इस पर्याप्त बाजार अवसर को सामने लाते हुए अनगिनत महिलाओं के जीवन को बदल सकते हैं।

 

डिजिटल इनक्लूजन पर जियो के ध्यान केन्द्रित किए होने के बारे में बात करते हुए ईशा अम्बानी, डायरेक्टर, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने कहा कि ‘‘पिछले एक दशक में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से और उल्लेखनीय रहा है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और सूचना और शिक्षा की बढ़ती पहुंच के साथ जीवन को बदलने, वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और जीवन को बढ़ाने वाली सेवाएं और रोजगार के अवसर प्रदान करने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। यही कारण है कि जियो की परिकल्पना की गई थी, और हमने सभी भारतीयों के लिए इस सपने को सच करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।’’

 

भारत का अपना स्मार्टफोन, जियोफोन, डिजिटल समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम है, जिसने डिजिटल जिंदगी में पहली बार कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को लाया है। असीमित वॉयस और डेटा सेवाओं के साथ 501 रुपए (लगभग 7 डॉलर) पर उपलब्ध है, जो 49 रुपए प्रति माह (1 डॉलर से कम) की अद्वितीय कीमत पर है, जियोफोन अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल सेवाओं का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित और सक्षम कर रहा है। जियो ने देश में लाखों महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए कई सरकारी नेतृत्व वाली पहलों के साथ भागीदारी की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना