IMC 2019 / जियो ने दुनिया की पहली नेटिव वीडियो कॉल सर्विस पेश की, छोटे व्यवसायों को सक्षम करने में मिलेगी मदद



Jio unveils world’s 1st Native Video Call Assistant (Bot) at IMC 2019
X
Jio unveils world’s 1st Native Video Call Assistant (Bot) at IMC 2019

  • जियो की ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड सर्विस है, जो 4G फोन पर काम करेगी
  • यूजर को वीडियो कॉलिंग के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी
  • जियो बॉट टूल छोटे व्यवसायों को सक्षम करके अधिक अवसर प्रदान करेगा

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2019, 07:21 PM IST

गैजेट डेस्क. दिल्ली में शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2019 इवेंट में रिलायंस जियो ने दुनिया की पहली नेटिव वीडियो कॉल असिस्टेंट (Bot) सर्विस पेश की है। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड सर्विस है, जो 4G फोन पर काम करेगी। इसके लिए यूजर को वीडियो कॉलिंग के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी। जियो वॉइस कॉल असिस्टेंट कस्टमर सपोर्ट और कस्टमर कम्युनिकेशन में क्रांति ला सकता है।

 

रिलायंस जियो ने कस्टमर को इंगेज करने वाला इनोवेटिव वीडियो सॉल्यूशन यूएस की टेलीकॉम कंपनी रेडिसिस (Radisys) के साथ तैयार किया है। रेडिसिस दुनियाभर में टेलीकॉम सॉल्यूशन देने और सर्विस प्रोवाइडर्स में अग्रणी है।

 

जियो AI बेस्ड वीडियो कॉल असिस्टेंट

 

Jio unveils world’s 1st Native Video Call Assistant (Bot) at IMC 2019 (3)

 

जियो की AI बेस्ड वीडियो कॉल असिस्टेंट सर्विस बिजनेस और अन्य यूजर्स के द्वारा किए गए सवालों का तुरंत समाधान करेगी। ताकि उनके बीच का कम्युनिकेशन बेहतर हो सके। इससे ब्रांड्स को कुशल बनाने और हाई क्वालिटी इंगेजमेंट एक्सपीरियंस में भी मदद मिलती है। जियो वीडियो बॉट (bot) यूजर्स को पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म देता है, जिससे कस्टमर्स के सवाल को सुनकर तुरंत रिस्पॉन्स मिलता है। इस प्लेटफॉर्म में यूनिट ऑटो-लर्निंग फीचर दिया है, जिससे सही जवाब देने में सटीकता आती है। ऐसे समझें...

 

- आप जिसे वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसका मोबाइल नंबर डायल करें। अब वीडियो कॉल के आईकन पर क्लिक करें।
- आपकी वीडियो कॉलिंग शुरू हो जाएगी। इसके लिए यूजर के फोन पर 4G सर्विस का होना जरूरी है।
- वीडियो कॉल के नीचे की तरफ कई ऑप्शन मिलेंगे। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेस की मदद से काम करेंगे।
- यानी कॉल के दौरान आप सर्चिंग, शॉपिंग, बिजनेस जैसे कई काम आसानी से कर पाएंगे।

 

छोटे व्यवसायों को सक्षम बनाएगा

 

Jio unveils world’s 1st Native Video Call Assistant (Bot) at IMC 2019 (1)

 

जियो बॉट मेकर, एक ऐसा टूल है, जिसका उद्देश्य जियो बॉट प्लेटफॉर्म के साथ आने वाले छोटे व्यवसायों को सक्षम बनाने के लिए सिस्टम को अधिक लोकतांत्रिक बनाना है। इससे वे ऐसे एआई आधारित बॉट का उपयोग कर सकेंगे, जिसमें नो-कोडिंग है और इसमें अधिक प्रयास भी नहीं करना पड़ता है।


वीडियो बॉट को ह्यूमन जैसी सहभागिता प्रदान करते हुए विभिन्न ग्राहक जुड़ाव आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्यधिक कस्टमाइज किया जा सकता है। वीडियो कॉल बॉट को एक अनोखा अवतार प्रदान करने के लिए ब्रांड्स द्वारा कस्टमाइज किया जा सकता है। ये अवतार पारंपरिक कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, सीईओ, ब्रांड एंबेसडर या किसी अन्य व्यक्ति या ब्रांड द्वारा चुने गए कैरेक्टर का हो सकता है।

 

कंपनी ने दी ये जानकारी

 

Jio unveils world’s 1st Native Video Call Assistant (Bot) at IMC 2019 (1)

 

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमन ने कहा, "जियो अपने संचालन को और अधिक कुशलता से संचालित करने के लिए बिजनेसेज को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए इनोवेटिव और प्रासंगिक डिजिटल समाधान लाने के लिए प्रतिबद्ध है। वीडियो कॉल असिस्टेंट भारत में लाखों व्यवसायों के लिए वास्तव में अभिनव और आकर्षक उत्पाद लाने का एक ऐसा उदाहरण है। रेडिसिस हमें हर किसी के लिए एआई को सुलभ बनाने में मदद कर रही है, ताकि व्यवसाय- छोटे या बड़े, नई और उभरती टेक्नोलॉजीज के लाभों को प्राप्त कर सकें। रेडिसिस के इनोवेशन लगातार 5G और आईओटी और ओपन सोर्स आर्किटेक्चर एडह्वॉप्शन में जियो के ग्लोबल इनोवेशन और टेक्नोलॉजी लीडरशिप में तेजी लाने में मदद करता है।"

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना