रिपोर्ट / अन्य टेलीकॉम कंपनियों से 20% तक सस्ते होंगे जियो के नए टैरिफ प्लान, यूजर्स को मिलेंगे 300% ज्यादा बेनिफिट्स

फोटो क्रेडिट- ट्विटर फोटो क्रेडिट- ट्विटर
X
फोटो क्रेडिट- ट्विटरफोटो क्रेडिट- ट्विटर

  • बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच और स्विस कंपनी क्रेडिट सुइस ने तैयार की रिपोर्ट
  • 6 दिसंबर को जारी होने वाले नए जियो टैरिफ के पॉपुलर पैक अन्य कंपनियों से 20% तक सस्ते होंगे

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 01:21 PM IST
गैजेट डेस्क. मगंलवार से देशभर में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के नई टैरिफ प्लान लागू हो चुके हैं। यह पहले से 40 फीसदी तक महंगे हैं। लेकिन सोमवार को एक एनालिस्ट फर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जियो के प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक सस्ते होंगे। जियो 6 दिसंबर को अपने नए टैरिफ प्लान जारी करेगी, जिसका सभी बेसब्री से इंजतार कर रहे हैं। हालांकि कुछ दिन पहले ही जियो ने कहा था कि कंपनी ने भी अपने टैरिफ 40 फीसदी तक महंगे कर दिए हैं। इसके साथ ही जियो ने बताया था कि वह 'ऑल इन वन' प्लान लॉन्च करेगी जिसमें अनलिमिटेड वॉयस और डेटा मिलेगा। यह प्लान कई कीमतों में उपलब्ध होंगे और इसमें ग्राहकों को पहले से 300 फीसदी ज्यादा फायदे दिए जाएंगे।

40 फीसदी तक महंगे हुए एयरटेल और वोडा-आइडिया के टैरिफ

  1. बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने कहा कि हमे लगता है कि अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह जियो के चुनिंदा प्लान ही 40 फीसदी तक महंगे होंगे जबकि पॉपुलर पैक सिर्फ 25-30 फीसदी तक ही महंगे होंगे। हमे लगता है कि जियो 300 फीसदी अधिक बेनिफिट्स के तौर पर ज्यादा डेटा दे सकती है। हमे लगता है कि इसमें यूजर को 1.5 जीबी डेटा से ज्यादा नहीं दिया जाएगा।

  2. उन्होंने आगे कहा कि टैरिफ में बढ़ोतरी के बाद भी जियो के प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले 15-20 फीसदी तक सस्ते होंगे। अगर जियो के डेटा अलाउंसेस फेयर यूसेज पॉलिसी के अंतर्गत नहीं रहें, तो हमें कैपेक्स इंवेस्टमेंट रिस्क देखने को मिल सकते हैं।

  3. रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार से लागू हो चुके वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के नए टैरिफ प्लान बढ़ोतरी के बावजूद उम्मीद से बेहतर है। इसमें सबसे कम और सबसे ज्यादा कीमत के टैरिफ ही 40 फीसदी तक महंगे है जबकि अन्य पॉपुलर प्लान 25-30 फीसदी तक महंगे हुए हैं।

  4. वोडाफोन-आइडिया का 84 दिन वैधता और 1.5 जीबी प्रतिदिन वाला पैक 31 फीसदी महंगा हुआ जबकि एयरटेल का यही प्लान 33 फीसदी महंगा हुआ है। यह प्लान पहले 458 रुपए का था जो अब 599 रुपए का हो गया है। वहीं 199 रुपए का 1.5 जीबी प्रतिदिन वाला पैक 249 रुपए कीमत के साथ 25 फीसदी महंगा हो गया है। 41 फीसदी बढ़ोतरी सिर्फ सालाना वैधता वाले प्लान में देखने को मिली जो पहले 1699 रुपए का था और अब 2399 रुपए का हो गया है। देखा जाए को दोनों कंपनियों के प्लान में एक जैसी बढ़ोतरी हुई है।

  5. स्विस मल्टी नेशनल इंवेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विस कंपनी क्रेडिट सुइस ने कहा कि जियो के पॉपुलर टैरिफ प्लान अन्य कंपनियों की तुलना में 10-12 फीसदी तक सस्ते होंगे। जियो का कहना है कि वह मार्केट को रिपेयर करने की पूरी कोशिश करेगी। कंपनी 6 दिसंबर से नए टैरिफ प्लान जारी करेगी, जिसमें सिर्फ जियो के ऑल इन वन प्लान में ही 40 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना