हेल्थ केयर / आप कितना खाना पचा रहे हैं या कितनी कैलोरी जला रहे हैं? स्मार्टफोन ऐप से चलेगा पता

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2019, 10:00 AM IST



lumen and foodmarble breath sniffing gadgets can improve your diet
X
lumen and foodmarble breath sniffing gadgets can improve your diet

  • लास वेगास में चल रहे सीईएस में लुमेन और फूडमार्बल नाम से दो गैजेट पेश हुए हैं
  • लुमेन से पता चलेगा कि आपने इस खाने को खाने के बाद कितनी कैलोरी बर्न की है
  • वहीं, फूडमार्बल बताएगा कि आपने कितना खाना पचा लिया? ये दोनों ही गैजेट स्मार्टफोन ऐप से कनेक्ट रहेंगे

गैजेट डेस्क. अमेरिका के लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) में दो हेल्थ केयर गैजेट पेश किए गए हैं, जो लोगों की सांस का विश्लेषण कर बताते हैं कि उन्हें अपनी डाइट में किस तरह का सुधार करना चाहिए। पहले गैजेट का नाम लुमेन और दूसरे गैजेट का नाम फूडमार्बल है और दोनों ही बहुत छोटे आकार के हैं, जिन्हें जेब में भी रखा जा सकता है। ये दोनों ही गैजेट एक स्मार्टफोन ऐप से जुड़े होते हैं और जैसे ही आप इनपर फूंक मारेंगे, वैसे ही पता चल जाएगा कि आप कितना खाना पचा रहे हैं या आप कितनी कैलोरी जला रहे हैं।


लुमेन बताएगा, आपने कितनी कैलोरी जलाई?

  • लुमेन एक इनहेलर के आकार का गैजेट है जो लोगों की सांस में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को मापता है। इसे तैयार करने वाली कंपनी इंडिगोगो का कहना है कि लुमेन व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म की निगरानी करता है। कंपनी के मुताबिक, इस गैजेट से पता चलेगा कि इस खाने को खाने के बाद व्यक्ति ने कितनी कैलोरी जलाई?
  • इसमें फूंक मारने पर स्मार्टफोन ऐप पर आपका डेटा सामने आएगा जिसमें पता चलेगा कि आपने कितनी कैलोरी या फैट जलाया? इसके साथ ही ये ऐप ऐसी रेसिपी के बारे में बताएगा जो फैट जलाने में मदद करेगी। साथ ही, ये भी बताएगा कि आपके लिए कौनसा खाना सबसे बेहतर है?
  • कंपनी ने लुमेन की कीमत 299 डॉलर (करीब 21 हजार रुपए) रखी है, जिसकी बिक्री मार्च के बाद शुरू होगी। कंपनी के मुताबिक, एक साल तक ऐप फ्री रहेगी, लेकिन इसके बाद इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा।


फूडमार्बल से पता चलेगा, आपने कितना खाना पचाया

  • फूडमार्बल भी लुमेन की तरह ही काम करता है। फूडमार्बल में भी व्यक्ति को फूंकना पड़ता है, जिससे उसके हाइड्रोजन स्तर को मापा जाता है। कंपनी की संस्थापक लिजा रुतलेज ने बीबीसी को बताया, हाइड्रोजन से पता चल सकता है कि व्यक्ति को खाना पचाने में परेशानी हो रही है।
  • लिजा के मुताबिक, ऐसा आंतों में फर्मेंटेशन की वजह से होता है और इस प्रक्रिया में हाइड्रोजन बाहर निकलती है। उन्होंने बताया कि, इस गैजेट से उन लोगों को मदद मिलेगी जिन्हें अक्सर पेट दर्द, आंतों में सूजन या गैस की शिकायत होती है। 
  • फूडमार्बल के जरिए लोग हाइड्रोजन गैस की वजह से होने वाली परेशानियों का पता लगा सकते हैं। कंपनी ने बताया इस गैजेट से लोगों को हेल्दी डाइट लेने में भी मदद मिलेगी।
COMMENT