फादर्स डे /इस बार पापा को सिखाएं ये 10 टेक फ्रेंडली चीजें, वे सचमुच कह उठेंगे- थैंक्यू बेटा



make your father tech friendly on this father's day
X
make your father tech friendly on this father's day

  • अपने पिता के मन से नई टेक्नोलॉजी का डर निकालने में उनकी मदद करें
  • उन्हें सोशल मीडिया से जोड़ें, लेकिन सुरक्षित बने रहने का तरीका भी बताएं
  • इमरजेंसी कॉन्टेक्ट और लोकेशन शेयर करने का इस्तेमाल सिखाएं

नरेंद्र जिझोतिया

नरेंद्र जिझोतिया

Jun 16, 2019, 08:51 AM IST

गैजेट डेस्क. आज फादर्स डे है। इस मौके पर अपने पापा को स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच या ब्लूटूथ स्पीकर जैसा कोई गैजेट्स देने के साथ आप चाहें तो उन्हें टेक फ्रेंडली भी बना सकते हैं, ताकि वे खबरों से लेकर सोशल प्लेटफॉर्म तक नई पीढ़ी के साथ बेहतर तालमेल बैठाकर अपने कई काम आसानी से कर सकें। 

 

यदि आप पापा को स्मार्टफोन गिफ्ट करने वाले हैं या फिर उनके पास पहले से ही ऐसा फोन है, तब उन्हें खबरों के लिए दैनिक भास्कर ऐप और सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूर सिखाएं। रिश्तेदारों और दोस्तों से बातचीत और जुड़े रहने के लिए आज कई प्लेटफॉर्म हैं। ऐसे में इससे जुड़ी जरूरी बातें जैसे फोटो शेयर करना, दोस्त या रिश्तेदारों को सर्च करना, फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना, प्रोफाइल को सेफ रखना, अनवांटेड यूजर्स को ब्लॉक करना पता होना चाहिए। अगर उनके पास अपनी ई-मेल आईडी नहीं है तो शुरुआत नया अकाउंट बनाने से करें। 

 

अपने पापा के लिए दैनिक भास्कर का प्लस ऐप आज ही डाउनलोड करें।

  • सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल सिखाएं

    सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल सिखाएं

    फेसबुक: अपने पापा को फेसबुक अकाउंट क्रिएट करना सिखाएं। प्रोफाइल में फोटो लगाना और प्रोफाइल में जरूरी डिटेल भरना सिखाएं। इसके बाद समझाएं कि यहां पर फ्रेंड्स को कैसे सर्च किया जाता है। पापा को बताएं कि वो अपने फोटो-वीडियो भी यहां शेयर कर सकते हैं। आप खुद भी उनके दोस्त बनें। फेसबुक ऐप को उनके फोन में इन्स्टॉल करके, उसे ऑपरेट करना सिखाएं।

     

    इंस्टाग्राम : इंस्टाग्राम पर जब आपके पापा अपने दोस्तों के फोटो-वीडियो देखेंगे तब उनका दिल खुश हो जाएगा। इंस्टा ऐप इन्स्टॉल करके उसे चलना सिखाएं। चूंकि इंस्टाग्राम पर फेसबुक के साथ ही लॉगइन किया जा सकता है, ऐसे में पापा को यहां पर भी फोटो-वीडियो शेयर करना सिखाएं।

     

    ट्विटर : आपके फादर को खबरें पढ़ना पसंद है और वे नई-नई चीजों के बारे में जानना चाहते हैं, तब ट्विटर पर भी उनका अकाउंट बनाएं। ट्विटर को भी ऐप की मदद से चलाया जा सकता है। इसका ऐप भी पापा के फोन में जरूर इन्स्टॉल करें।

  • वॉट्सऐप चलाना सिखाएं

    वॉट्सऐप चलाना सिखाएं

    सोशल प्लेटफॉर्म में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना सबसे आसान है। इसकी मदद से किसी को भी फोटो, वीडियो या अन्य फाइल सेंड की जा सकती हैं। ऐसे में आप पापा के फोन में वॉट्सऐप को जरूर इन्स्टॉल करें। उन्हें सिखाएं कि इस पर फोटो, वीडियो, लोकेशन कैसे सेंड किए जाते हैं। हो सके तो अपने सामने उनसे सारी चीजें सेंड करवा कर भी देखें। उनसे उनके नए-पुराने दोस्तों का ग्रुप भी बनवाएं। इससे उन्हें खुशी मिलेगी।

  • लोकेशन शेयर करना सिखाएं

    लोकेशन शेयर करना सिखाएं

    वॉट्सऐप पर लोकेशन शेयर करने का भी फीचर होता है, ऐसे में पिता को लोकेशन शेयर करना जरूर सिखाएं। ये इसलिए भी जरूरी है कि अगर वे कभी मुसीबत में होते हैं तब आपको या किसी दोस्त या रिश्तेदार को अपनी लोकेशन की जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए बस वॉट्सऐप में अटैचमेंट के ऑप्शन पर जाकर लोकेशन को सिलेक्ट करना है।

  • ई-पेमेंट करना सिखाएं

    ई-पेमेंट करना सिखाएं

    डिजिटल प्लेटफॉर्म से पैसे कैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, इसके लिए पापा को ई-पेमेंट के बारे में भी सिखाएं। भीम ऐप, गूगल पे, फोन पे, पेटीएम के साथ बैंकों के ऐप्स से भी डिजिटल ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। ऐसे में बैंक अकाउंट को कैसे किसी वॉलेट ऐप्स से लिंक करना होता है, जिसके बाद छोटे से लेकर बड़े अमाउंट तक का पेमेंट किया जा सकता है, ये बात पापा को बताएं। साथ ही, किसी भी ई-पेमेंट ऐप्स को लॉक करने का तरीका भी बताएं।

  • ई-शॉपिंग की जानकारी दें

    ई-शॉपिंग की जानकारी दें

    यदि आपके पापा को शॉपिंग करना पसंद है, तब उनके फोन में कम से कम दो ई-कॉमर्स ऐप्स इंस्टॉल करें ताकि वे अलग-अलग ऐप्स पर प्रोडक्ट की प्राइस और क्वालिटी की तुलना करके उसे घर बैठे ही मंगा सकें। प्रोमो कोड और कूपन की मदद से ई-कॉमर्स पर कैश बैक कैसे मिलता है, उन्हें स्टेप वाइज ऐसे गुर भी सिखाएं। इसके लिए दैनिक भास्कर ऐप भी लगातार देखते रहें।

  • टिकट, होटल, कैब बुकिंग सिखाएं

    टिकट, होटल, कैब बुकिंग सिखाएं

    पापा के फोन में आईआरसीटीसी, मेक माय ट्रिप, बुकिंग डॉट कॉम, रेड बस, ओयो रूम, उबर, ओला जैसे ऐप्स भी इन्स्टॉल करें। ताकि वे कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो फोन से ही बस, ट्रेन और प्लेन की टिकट बुक कर पाएं। इसके साथ, होटल की बुकिंग कैसे की जाती है और कहीं जाने के लिए कैब बुक करना भी सिखाएं। ताकि आपकी गैर-मौजूदगी में वे अपने और घर के काम भी आसानी से कर पाएं।

  • इमरजेंसी कॉन्टेक्ट सेव करना

    इमरजेंसी कॉन्टेक्ट सेव करना

    इमरजेंसी कॉन्टेक्ट सभी स्मार्टफोन में होना चाहिए। यदि आपके पिताजी मुसीबत में होते हैं और उनका फोन लॉक होता है, तब भी कोई उस इमरजेंसी नंबर पर कॉल कर पाएगा, जो उसमें सेव है। इसके लिए एंड्रॉयड फोन में सेटिंग के अंदर जाकर यूजर्स के ऑप्शन में जाएं। यहां इमरजेंसी इन्फॉर्मेशन के अंदर कॉन्टेक्ट होता है। यहां पर आप नंबर सेव कर सकते हैं। अब यदि फोन लॉक होगा तब भी इमरजेंसी में आपके द्वारा सेव किया गया नंबर दिखाई देगा।

  • फोन, डेटा प्राइवेसी टिप्स दें

    फोन, डेटा प्राइवेसी टिप्स दें

    स्मार्टफोन में सोशल अकाउंट, बैंक ऐप्स, वॉलेट ऐप्स हो सकते हैं। इनमें कई ऐप्स ऑटो लॉगइन मोड में रहते हैं। यानी फोन किसी अन्य पर्सन के हाथ लग जाए तब वो उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। ऐसे में फोन और डेटा प्राइवेसी से जुड़ी बातें भी बताना चाहिए। जैसे फोन और ऐप्स को लॉक कैसे कर सकते हैं। यदि फोन कभी गुम हो जाए तब उसे 'find my phone' में ईमेल आईडी से लॉगइन करके उसे ढूंढा जा सकता है। यहां पर फोन की लोकेशन भी दिखाई देती है।

  • फोटो, कॉन्टेक्ट का बैकअप लेना

    फोटो, कॉन्टेक्ट का बैकअप लेना

    पापा को ये भी सिखाना चाहिए कि फोन के फोटो और वीडियो को गूगल फोटोज से सिंक करके गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते हैं। ताकि कभी फोन खो जाए, या फिर गलती से फोटो डिलीट हो जाए, तब वहां से बैकअप लिया जा सके। साथ ही, गूगल पर कॉन्टेक्ट भी सिंक होते हैं, जो किसी अन्य डिवाइस पर ईमेल आईडी डालते ही आ जाते हैं।

  • आपके पापा का गूगल असिस्टेंट

    आपके पापा का गूगल असिस्टेंट

    यदि आपके फादर एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तब गूगल को उनका असिस्टेंट बना दीजिए। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट की मदद से कई काम जैसे अलॉर्म, फोन कॉल, मैसेज, नेविगेशन सिर्फ बोलकर किए जा सकते हैं। ऐसे में आपके पिताजी वॉइस कमांड देकर भी फोन से कई काम कर सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना