विज्ञापन

सोशल मीडिया / टेलीग्राम को मिला फेसबुक के ठप होने का फायदा, एक दिन में बढ़े 30 लाख यूजर्स

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2019, 05:12 PM IST


messaging service Telegram says it gained 3 MILLION new users during facebook outage
X
messaging service Telegram says it gained 3 MILLION new users during facebook outage
  • comment

गैजेट डेस्क. बुधवार लगभग 10 घंटे तक चले फेसबुक डाउन, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के लिए फायदे का सौदा साबित हुआ। टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव ने बताया के फेसबुक, वॉट्सऐप और मैसेंजर्स के ठप रहने के दौरान टेलीग्राम को करीब 30 लाख नए यूजर्स मिले।

 

Telegram

 

मार्च 2018 तक टेलीग्राम पर थे 20 करोड़ यूजर्स

  1. सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के लंबे समय तक ठप रहने के दौरान बौखलाए यूजर्स ने एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम की और अपना रूख कर लिया।

  2. यूजर्स की बढ़ती संख्या को देख कंपनी की सीईओ पावेल डुरोव ने अपनी टेलीग्राम प्रोफाइल पर पोस्ट कर जानकारी दी कि पिछले 24 घंटों में टेलीग्राम के 30 लाख से ज्यादा यूजर्स बढ़ गए हैं।

  3. कंपनी का दावा है कि वह यूजर्स की गोपनीयता को ख्याल रखते हैं साथ ही हमारे पास हर यूजर्स के लिए जगह है।

  4. पिछली मार्च तक टेलीग्राम के पास सिर्फ 20 करोड़ एक्टिव यूजर्स थे।

  5. कंपनी का दावा है कि वह यूजर्स के मैसेज को एंड टू एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करती है। इसके अलावा भी यूजर्स को कई प्राइवेसी फीचर्स प्रदान करती है।

  6. टेलीग्राम का दावा है कि वो कभी भी यूजर्स का डेटा किसी भी कंपनी को विज्ञापन के लिए नहीं बेचेंगे, जो फेसबुक करती आ रही है।

  7. कंपनी के मुताबिक टेलीग्राम का मुख्य उद्देश्य पैसा कामाना नहीं है और न ही वो बाहकी इंवेस्टमेंट को लेने में विश्वास करती है।

  8. यह पहली बार नहीं जब टेलीग्राम को फेसबुक के ठप होने का फायदा मिला है, इससे पहले भी  2014 में फेसबुक की सेवाएं कई घंटों तक ठप रही, जिससे टेलीग्राम को 50 लाख नए यूजर्स मिले थे।

क्या था मामला

  1. 13 मार्च (बुधवार) को दिग्ग्गज सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक के साथ व्हाट्सएप और मैसेजर लगभग 10 घंटे से ज्यादा समय के लिए डाउन रहा। जो कंपनी के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा डाउन माना जा रहा है। इस दौरान सभी ऐप की सर्विस पूरी तरह से ठप रही और यूजर्स को लॉगिन करने के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

  2. कई यूजर्स ने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट शेयर कर अपना गुस्सा जाहिर किया, जिसमें लोगों की शिकायत थी कि वो लाइक और कमेंट भी नहीं कर पा रहे हैं। डाउन का असर सिर्फ भारत ही नहीं अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में भी देखने को मिला।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन