अपडेट / बंद होने वाला है माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7, यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर दे रहे हैं जानकारी



Microsoft will be ending support for windows 7 users started notifying
X
Microsoft will be ending support for windows 7 users started notifying

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2019, 12:46 PM IST

गैजेट डेस्क. माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 7 को बंद करने जा रही है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 के यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजना शुरू किया है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी अब विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट उपलब्ध नहीं कराएगी। कंपनी चाहती है कि यूजर विंडोज 7 से विंडोज 10 पर अपग्रेड करें। हालांकि नोटिफिकेशन में विंडोज 10 के बारे में कुछ भी नहीं लिखा, लेकिन नोटिफिकेशन के नीचे लर्न मोर पर क्लिक करने पर यूजर विंडोज 7 की वेबसाइट पर पहुंचता है जहां यूजर को अपना पीसी अपग्रेड करने की सलाह दी गई है।

10 साल पहले लॉन्च हुआ था विंडोज 7

कंपनी ने 22 जुलाई 2009 को विंडोज 7 रिलीज किया था। इस महीने की शुरुआत में ही कंपनी ने इसे बंद करने का नोटिफिकेशन देने का फैसला कर लिया था। कंपनी द्वारा दी जा रही नोटिफिकेशन विंडोज अपडेट की नोटिफिकेशन की तरह नजर आती है। जिसमें लिखा है, '10 साल की सेवा के बाद 14 जनवरी 2020 को वो आखिरी दिन होगा जब कंपनी विंडोज 7 वाले कंप्यूटर्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट उपलब्ध कराएगी। हम जानते हैं कि बदलाव काफी मुश्किल हो सकता है इसलिए हम आपको पहले ही जानकारी दे रहे हैं ताकि आप अपना डेटा और फाइल्स बैक अप कर सकें।'


विंडोज 10 को प्रमोट करने में मिलेगी मदद

यूजर्स के लिए नया अपडेट विंडोज अपडेट ऑप्शन में उपलब्ध होगा। अगर यूजर ने ऑटोमैटिक अपडेट का ऑप्शन चुना हुआ है, तो अपडेट खुद ही डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा। यदि यूजर बार-बार नोटिफिकेशन नहीं पाना चाहते तो उन्हें 'डू नॉट रिमाइंड अगेन' का ऑप्शन चुनना होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट के 1 बिलियन इंस्टॉल के लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश में है। विंडोज 7 को बंद करने से कंपनी विंडोज 10 को बेहतर तरीके से प्रमोट कर पाएगी। विंडोज 10 फिलहाल 800 मिलियन डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना