यूजफुल ऐप्स / स्टडी प्लान करने में स्टूडेंट्स के लिए खास मददगार होंगे ये ऐप्स



Most Helpful Apps For Students for Studying Efficiently
X
Most Helpful Apps For Students for Studying Efficiently

  • शेड्यूल बनाकर टाइम व डेट्स का मैनेजमेंट और अधूरे काम के लिए रिमाइंडर्स प्राप्त कर सकते हैं

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 02:09 PM IST

गैजेट डेस्क. पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्ट्स और दूसरी एक्टिविटीज के कारण टेस्ट डेट्स, क्विजेज, होमवर्क असाइनमेंट और आने वाले एग्जाम्स का ठीक से ट्रैक रख पाना स्टूडेंट्स के लिए कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उनके लिए स्टडी पर फोकस करने के लिए प्लानिंग करना जरूरी है, ताकि डेली रूटीन को व्यवस्थित रखा जा सके। यहां काम आ सकते हैं, कुछ स्टडी प्लानर ऐप्स जो एक शेड्यूल बनाकर बेहतर टाइम मैनेजमेंट करने में उनकी मदद करेंगे।

 

रिवॉर्ड्स के लिए काम लें चिपर : टाइम मैनेजमेंट स्किल्स सुधारने के लिए इस ऐप में स्टूडेंट्स पर केंद्रित कई टूल्स दिए गए हैं। इसके बिल्ट-इन शेड्यूल में स्टूडेंट्स, टाइम और डेट के अनुसार अपने सभी करंट कोर्सेज को शामिल कर सकते हैं। इसमें आप टेस्ट्स, होमवर्क की ड्यू डेट्स, लैब्स और क्विजेज को अपने कैलेंडर में जोड़कर कोसवर्क पर पूरा ध्यान दे सकते हैं। जब भी आप स्टडी के लिए तैयार हों तो स्टडी टैब पर हिट करके सेशन के लिए टाइमर सेट कर दें। कार्य पूरे होने पर यह ऐप आपको पॉइंट्स भी देता है।

 

अलर्ट्स के लिए अपनाएं एजेंडा : इस ऐप का उपयोग आप होमवर्क असाइनमेंट्स, प्रोजेक्ट्स, क्विजेज और टेस्ट्स का ईजी-टु-रीड शेड्यूल बनाने के लिए कर सकते हैं। जब कभी फिजिकल एजेंडा बुक में असाइनमेंट्स लिखने के बाद आप अपनी ही हैंडराइटिंग को नहीं पढ़ पाते या गलती से महत्वपूर्ण असाइनमेंट्स से नजर चूक जाए तो यह ऐप उनकी कलर-कोडिंग कर टास्क्स को ऑर्गनाइज कर देता है। इसमें मौजूदा सेमेस्टर की ड्यू डेट्स डालेंगे तो यह आपको असाइनमेंट्स पूरे करने के लिए जानकारी देगा।

 

रोटेशन सेट करेगा माय स्टडी लाइफ : स्टूडेंट्स इसमें अपने टास्क्स, क्लासेज और एग्जाम्स को एक वीकली शेड्यूल टेम्प्लेट में डाल सकते हैं। क्लासेज जोड़ने के बाद उसमें डिटेल्ड इंफो का इनपुट भी डाल सकते हैं जैसे रूम नंबर, मॉड्यूल, टाइम, टीचर आदि। अगर आपको छुट्टी के दिन या क्लास रोटेशन के बारे में ठीक से याद नहीं रहता है तो इन जानकारियों का इनपुट भी इस ऐप में दे सकते हैं। आपका डैशबोर्ड सभी अपकमिंग असाइनमेंट्स, एग्जाम्स और क्लासेज को डिस्प्ले करता है जिससे आप आने वाले असाइनमेंट्स के बारे में कभी नहीं भूलेंगे।

 

प्रीमियम वर्जन के साथ पावर प्लानर : प्रत्येक विद्यार्थी के लिए सबसे उपयोगी ऐप्स में से एक पावर प्लानर आपके क्लास टाइम्स, टेस्ट्स आदि का ट्रैक रखने और असाइनमेंट्स को सबसे पहले पूरा करने में मदद कर सकता है। यह ऐप, गूगल कैलेंडर के साथ इंटिग्रेट करता है, लिहाजा आप इसमें असाइनमेंट्स और टेस्ट ग्रेड्स के इनपुट डालकर अपने जीपीए का आंकलन कर सकते हैं। इसके प्रीमियम वर्जन में एक से ज्यादा सेमेस्टर और प्रति क्लास 5 ग्रेड्स को शामिल कर सकते हैं।

 

रिमांइडर के लिए काम लें ईजी स्टडी : इस ऐप में आप क्लासेज के साथ यह भी जोड़ सकते हैं कि आप उन्हें कितनी बार अटेंड करना चाहते हैं। जैसे ही पढ़ने का समय आएगा तो ईजी स्टडी आपके फोन में रिमाइंडर के तौर पर नोटिफिकेशन भेज देगा। इसके अलावा प्रत्येक विषय के बारे में अतिरिक्त जानकारी का इनपुट भी डाल सकते हैं। स्टडी शुरू करने पर यह ऐप एक टाइमर को स्टार्ट कर देगा। अब तक कितने घंटे पढ़ चुके हैं, वह समय स्टैटिस्टिक्स टैब में दिख जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना