स्मार्ट डिवाइस / गूगल ने लॉन्च किया नेस्ट हब मैक्स; घर की निगरानी भी करेगा, इसमें है 10 इंच की स्क्रीन और कैमरा



Nest Hub Max With 10-Inch HD Screen Announced; Google Details New Privacy Features for Smart Home Devices
X
Nest Hub Max With 10-Inch HD Screen Announced; Google Details New Privacy Features for Smart Home Devices

Dainik Bhaskar

May 09, 2019, 02:19 PM IST

गैजेट डेस्क. कैलिफोर्निया में चल रही गूगल की सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने कई सारे प्रोडक्ट लॉन्च किए है, कंपनी ने इवेंट की शुरूआत दो नए स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के साथ की इसके साथ ही गूगल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q को भी लॉन्च किया। अपने स्मार्ट होम डिवाइस पोर्टफोलियो को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी ने नए गूगल नेस्ट हब मैक्स डिवाइस को भी लॉन्च किया है, यह स्मार्ट डिस्प्ले, स्मार्ट स्पीकर और स्मार्ट कैमरा से लैस है। 

वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा

  1. नए गूगल नेस्ट हब मैक्स स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट कैमरा और स्मार्ट डिस्प्ले से लैस डिवाइस है। इसमें 10 इंच की एचडी स्क्रीन है जिसके टॉप पर वाइड एंगल कैमरा लगा है। यह कंपनी के गूगल असिस्टेंट एंड सपोर्ट फीचर्स से लैस है जैसे कि यूट्यूब टीवी सपोर्ट।

  2. नेस्ट हब मैक्स में दिए गए बिल्ट इन स्मार्ट कैमरे को वीडियो चैट (via Duo), घर की निगरानी के साथ कई सारे कामों में लिया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें जेस्टर सपोर्ट फीचर भी जोड़ा है, जिससे इसमें चलने वाले मीडिया को आसानी से रोका जा सकता है और आवाज को आसानी से कम किया जा सकता है।

  3. यह डिवाइस घर में मौजूद सभी मेंबर्स के साथ मिलकर काम करने में सक्षम है, साथ ही यह डिवाइस सभी सदस्यों को व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है। नेस्ट हब यूजर और घर के सदस्यों की आवाज पहचान कर तुरंत जवाब देगा। नए नेस्ट हब में फेस मैच की सुविधा भी है, इसे घर का कोई भी सदस्य ऑन कर सकेगा।

  4. कंपनी ने इसे यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। इसमें ग्रीन लाइट सिग्नल है जो यह बताता है कि डिवाइस में मौजूद कैमरा वीडियो मोड में है। हार्डवेयर स्विच के अलावा भी इसके कैमरे और माइक्रोफोन को कई सारे कंट्रोल से डिसेबल किया जा सकता है।

  5. कंपनी का कहना है कि गूगल नेस्ट हब मैक्स को सबसे पहले यूएस में लॉन्च किया जाएगा। यूएस में इसकी बिक्री इस महीने के बाद तक शुरू हो सकती है। इसकी कीमत 16 हजार रुपए तक हो सकती है। फिलहाल भारत में लॉन्चिंग को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है।

COMMENT