लेटेस्ट OS / वनप्लस 6 और 6T के लिए रोल आउट हुआ एंड्रॉयड 10, सेटिंग से करना होगा अपडेट



OnePlus 6T, OnePlus 6 OxygenOS Android 10 Open Beta 1 Update Now Rolling Out
X
OnePlus 6T, OnePlus 6 OxygenOS Android 10 Open Beta 1 Update Now Rolling Out

Dainik Bhaskar

Oct 21, 2019, 12:29 PM IST

गैजेट डेस्क. वनपल्स 6T और वनप्लस 6 के लिए गूगल के लेटेस्ट एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट जारी कर दिया गया है। जो यूजर्स इन हैंडसेट को यूज कर रहे हैं वो अब नए ओएस से इन्हें अपडेट कर सकते हैं। बता दें कि कंपनी ने वनप्लस 7T के इवेंट में कहा था कि वो इसी महीने वनप्लस 6 सीरीज के हैंडसेट के लिए एंड्रॉयड 10 का अपडेट जारी कर देगी। एंड्रॉयड 10 वनप्लस के ऑक्सीजन ओएस पर बेस्ट होगा।

 

फोन में ऐसे इन्स्टॉल करें एंड्रॉयड 10

 

Android 10 Update

 

एंड्रॉयड 10 का अपडेट लेने के लिए यूजर्स को अपने पिक्सल स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर Settings > System > System updates को फॉलो करना होगा। यहां आपको ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करने का मैसेज दिखाई देगा। वहां से नया अपडेट डाउनलोड करके फोन में इन्स्टॉल कर लें।

 

एंड्रॉयड 10 के बड़े फीचर्स

 

Android 10 Update

 

प्राइवेसी : सबसे ज्यादा फोकस गूगल ने यूजर की प्राइवेसी पर किया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में यूजर को प्राइवेसी का एक अलग सेक्शन मिलेगा। इस फीचर से यूजर स्मार्टफोन में इंस्टॉल ऐप को अपनी जरूरत के हिसाब से परमिशन दे सकेगा या ब्लॉक भी कर सकेगा।

 

डार्क मोड : कुछ कंपनियां रात में स्मार्टफोन यूज करने वाले यूजर को डार्क मोड का ऑप्शन दे रही है, जिससे उनकी आंखों पर कोई बुरा असर न पड़े। गूगल ने भी अपने नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में डार्क मोड का ऑप्शन दिया है। हालांकि स्मार्टफोन में डार्क मोड का ऑप्शन देने वाली कंपनी काफी सीमित है।

 

चैट एक्सपीरियंस : हममें से ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स फोन के चैट करना पसंद करते हैं। यूजर को चैटिंग का बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए कई अपडेट किए हैं। नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में मैसेज और चैट बिल्कुल वैसे ही दिखेंगे जैसे फेसबुक मैसेंजर चैट बबल्स की तरह दिखते हैं। यूजर ऐप में जाए बगैर रिप्लाई कर सकेगा।

 

लाइव कैप्शन : जिन यूजर्स को सुनने में परेशानी होती है उनके लिय लाइव कैप्शन का फीचर काफी काम आएगा। इस फीचर का यूज करने पर प्ले हो रही मीडिया फाइल में कैफ्शन आने लगेंगे। नए ओएस एंड्रॉयड 10 में लाइव कैप्शन का फीचर वीडियो, ऑडियो, पॉडकास्ट मैसेज के लिए काम करेगा।

 

वाई-फाई नेटवर्क : गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में यूजर्स वाई-फाई नेटवर्क आसानी से शेयर कर सकेंगे। यूजर्स आपस में स्मार्टफोन से QR कोड स्कैन कर वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

 

स्क्रीनशॉट : गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 ने स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान कर दिया है। इस नए ओएस के साथ यूजर्स को नॉच सपोर्ट मिलेगा।

 

अनडू ऐप रिमूवल : नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में अगर यूजर गलती से अपनी पसंदीदा ऐप को अनस्टॉल कर देता है, तो कुछ समय के लिए ऐप को अनडू कर रिइंस्टॉल करने का ऑप्शन मिलेगा। इस फीचर के इस्तेमाल से यूजर को वापस प्ले स्टोर में जाकर ऐप को दोबारा इंस्टॉल नहीं करना पडे़गा।

 

फोकस मोड : बार बार गैरजरूरी नोटिफिकेशन आने से परेशान होने वाले यूजर्स का भी गूगल ने खास ख्याल रखा है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में यूजर्स को फोकस मोड का ऑप्शन मिलेगा। इस फीचर को ऑन करने पर आप कुछ ऐप के नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकेंगे। उसके बाद यूजर के पास सिर्फ जरूरी कॉन्टैक्ट के ही नोटिफिकेशन मिलेंगे।

 

लोकेशन शेयर : नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक मोबाइल ऐप को लोकेशन शेयर करने की परमिशन दे सकेंगे। फिलहाल एंड्रॉयड डिवाइस में लोकेशन शेयर करने के लिए दो तरह के ऑप्शन मिलते हैं। यूजर को या तो ऐप की लोकेशन परमिशन को ऑफ करना पड़ता है या ऑन करना पड़ता है।

 

नोटिफिकेशन : गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में यूजर होम स्क्रीन से ही नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर पाएंगे। यूजर को नोटिफिकेशन पर लॉन्ग प्रेस करना होगा जिसके बाद उन्हें दो ऑप्शन मिलेंगे 'show silently' और 'keep alerting'। इन दो ऑप्शन के इस्तेमाल से यूजर संबंधित ऐप के नोटिफिकेशन को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना