पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधे ने ली दुनिया की पहली बोटेनिकल सेल्फी, हर 20 सेकंड में कैप्चर करता है एक तस्वीर

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने छायादार पौधों पर किया प्रयोग
  • वैज्ञानिकाें का दावा; जंगलों की निगरानी और रिसर्च में मदद करेंगी तस्वीरें

लाइफस्टाइल डेस्क. लंदन में एक पौधे ने हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फी ली है। चिड़ियाघर में मौजूद यह पौधा खुद से एनर्जी जनरेट करता है और हर 20 सेकंड में फोटो कैप्चर करता है। वैज्ञानिकों का कहना है यह वाइल्ड लाइफ की मॉनिटरिंग करने का बेहतरीन तरीका है। इसकी मदद से कई तरह के शोध को बढ़ावा मिलेगा। जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के मुताबिक, पौधे में लगा पावर कैमरा और सेंसर सेल्फी लेने में मदद करते हैं। 

1) वैज्ञानिकों का दावा; इस ऊर्जा का अंत नहीं

लंदन के चिड़ियाघर में जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने माइक्रोबियल फ्यूल सेल विकसित की थी। यह एक तरह की डिवाइस है जो माइक्रोऑर्गेनिज्म की उपस्थिति में केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदलती है। शोधकर्ताओं का कहना है कैमरे की मदद से जंगल के ऐसे हिस्से पर नजर रखी जा सकती है जहां आसानी से पहुंचना मुमकिन नहीं होता।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस तकनीक का इस्तेमाल ऐसे पौधों में किया गया है जो छायदार जगह में लगे होते हैं, जैसे फर्न। ऐसे पौधे खास तरह की ऊर्जा रिलीज करते हैं, इसका इस्तेमाल पौधे में लगे कैमरे और सेंसर ईधन की तरह करते हैं।     

जूलॉजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के संरक्षणकर्ता डेविस की मुताबिक, जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं उनमें बायोमैटर इकट्ठा होता जाता है। जो प्राकृतिक रूप से बैक्टीरिया के लिए भोजन का काम करते हैं। ये बैक्टीरिया मिट्टी में पाए जाते हैं और इनकी मदद से फ्यूल सेल डिवाइस में ऊर्जा पैदा होती है। जिसका इस्तेमाल सेंसर और कैमरे के लिए किया जाता है।

संरक्षणकर्ता डेविस कहते हैं, ज्यादातर मामलों में ऊर्जा का स्तर लिमिटेड होता है जैसे बैटरी और सूरज की रोशनी से ऊर्जा बनाने वाले सोलर पैनल। लेकिन जो पौधे छाया में रहते हैं उनमें जनरेट होने वाली ऊर्जा की कोई लिमिट नहीं होती। एक फ्यूल सेल 0.1 मिली वॉट पावर जनरेट करती है। ऐसे कई सेल्स को जोड़कर डिवाइस बनाई गई है। ये डिवाइस तापमान, नमी, पौधे की ग्रोथ की भी जानकारी देती है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें