टेलीकॉम / 22.2MBPS की डाउनलोडिंग स्पीड के साथ रिलायंस जियो टॉप पर, अपलोडिंग में वोडाफोन आगे



reliance jio topped with 22.2 MBPS downloading speed
X
reliance jio topped with 22.2 MBPS downloading speed

  • अपलोडिंग में 6 MBPS के साथ वोडाफोन आगे, आइडिया 5.5 MBPS और एयरटेल 3.6 MBPS पर स्थिर 
  • यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से जुटाए जाते हैं

Apr 22, 2019, 05:35 PM IST

गैजेट डेस्क. देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ते हुए अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के मार्च 2019 के 4 जी डाउनलोड गति मामले में जियो की औसत 22.2 एमबीपीएस दर्ज की गई।

एयरटेल की डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट

  1. दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 प्रतिशत थी। जियो की तुलना में भारती एयरटेल इस मामले में बहुत पीछे हैं।

  2. भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी के 9.4 की तुलना में गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रह गई। ट्राई आंकडों के अनुसार एयरटेल की 4 जी डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है।

  3. इस क्षेत्र की दो अन्य कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के सेल्युलर कारोबार का विलय हो चुका है। अब यह वोडाफोन आइडिया के रुप में काम कर रहे हैं किंतु ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखाया है।

  4. वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड गति फरवरी के 6.8 की तुलना में मामूली सुधार के साथ मार्च में 7.0 एमबीपीएस हो गई। आइडिया की गति में माह के दौरान गिरावट आई और यह 5.7 एमबीपीएस से घटकर 5.6 एमबीपीएस रह गई।

  5. अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन का पहला नंबर बरकरार

    उधर वोडाफोन ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड मामले में अपने पहले नंबर का दर्जा बरकरार रखा। वोडाफोन ने आइडिया को दूसरे नंबर पर घकेल कर फरवरी में यह स्थान हासिल किया था। वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड मार्च में छह एमबीपीएस पर टिकी रही।

     

     

    आइडिया और एयरटेल की यह गति घटकर क्रमश 5.5 और 3.6 एमबीपीएस रह गई। जियो ने इस क्षेत्र में अपनी गति को फरवरी की तुलना में सुधारा और यह 4.5 की तुलना में मार्च में 4.6 एमबीपीएस हो गई। ट्राई औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर करता है। यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से जुटाए जाते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना