रिपोर्ट / देश में जियो नेटवर्क की अवेलेबिलिटी 98.8%, पर एयरटेल की स्पीड सबसे ज्यादा



reliance jio tops in 4g coverage in india but airtel internet speed fastest
X
reliance jio tops in 4g coverage in india but airtel internet speed fastest

  • स्पीड टेस्टिंग एजेंसी ओकला की रिपोर्ट जारी, जुलाई से दिसंबर 2018 तक के आंकड़े
  • रिपोर्ट के मुताबिक, जियो की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा इंदौर और जयपुर में, सबसे कम मुंबई में
  • एयरटेल का स्पीड स्कोर 11.23 एमबीपीएस रहा, आइडिया का स्कोर 7.02 एमबीपीएस

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 01:42 PM IST

गैजेट डेस्क. स्पीड टेस्टिंग एजेंसी ओकला ने मंगलवार को भारत में 4जी अवेलेबिलिटी और स्पीड पर नई रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई-दिसंबर 2018 के बीच मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो 4जी नेटवर्क अवेलेबिलिटी के मामले में सबसे आगे रही जबकि 4जी स्पीड के मामले में भारती एयरटेल पहले नंबर पर रही। 15 शहरों में कराए गए इस सर्वे में जियो नेटवर्क की अवेलेबिलिटी 98.8% रही, जबकि दूसरे नंबर पर 90% के साथ एयरटेल रही। वहीं, वोडाफोन नेटवर्क की अवेलेबिलिटी 84.6% और आइडिया नेटवर्क की अवेलेबिलिटी 82.8% रही।


15 में से 7 शहरों में जियो नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा
ओकला के सर्वे में अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई, इंदौर, जयपुर, कानपुर, लखनऊ और मुंबई समेत 15 शहरों को शामिल किया गया था। इन 15 शहरों में से सात शहर- बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंदौर, नागपुर, पुणे और विशाखापटनम में जियो नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा रही। इसके बाद वोडाफोन की 5 शहरों- अहमदाबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ और मुंबई में अवेलेबिलिटी ज्यादा रही। वहीं, एयरटेल नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा दिल्ली और हैदराबाद में रही जबकि आइडिया की अवेलेबिलिटी सिर्फ कोलकाता में ही सबसे ज्यादा रही।


सभी शहरों में जियो की अवेलेबिलिटी 99% से ऊपर
रिपोर्ट के मुताबिक, इन सभी 15 शहरों में जियो नेटवर्क की अवेलेबिलिटी 99% रही। जियो नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा 99.8% इंदौर और जयपुर में रही जबकि सबसे कम 99.2% मुंबई में रही। इसी तरह से भारती एयरटेल के नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा 97.5% बेंगलुरु में और सबसे कम 92.9% विशाखापटनम में रही। वहीं, वोडाफोन नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा 98.0% अहमदाबाद में और सबसे कम 74.9% हैदराबाद में रही। जबकि, आइडिया नेटवर्क की अवेलेबिलिटी सबसे ज्यादा 97% चेन्नई में और सबसे कम 38.8% दिल्ली में रही।


4जी स्पीड के मामले में एयरटेल आगे, आइडिया सबसे नीचे
ओकला ने इंटरनेट स्पीड को लेकर भी जानकारी दी है। ओकला के मुताबिक, ज्यादा नेटवर्क अवेलेबिलिटी होने से इंटरनेट की स्पीड पर असर नहीं होता। रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड एयरटेल की जबकि सबसे कम आइडिया की रही। जुलाई से दिसंबर के दौरान एयरटेल की 4जी इंटरनेट स्पीड का स्कोर 11.23 एमबीपीएस रहा, जो सबसे ज्यादा था। दूसरे नंबर पर 9.13 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन और 9.13 एमबीपीएस स्पीड के साथ जियो तीसरे नंबर पर रही। वहीं, आइडिया का स्पीड स्कोर 7.02 एमबीपीएस रहा, जो सबसे कम है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना