--Advertisement--

इनोवेशन / वैज्ञानिकों ने बनाया 'रि-राइटेबल पेपर', तापमान 65 डिग्री से ज्यादा या माइनस 10 होने पर अपने आप मिट जाएंगे लिखे शब्द



सांकेतिक फोटो सांकेतिक फोटो
X
सांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटो

  • चीन की फुझियान नॉर्मल यूनिवर्सिटी ने बनाया है पेपर
  • तीन लेयर में तैयार किया गया है पेपर, ऊपरी परत नीले रंग की और निचली परत काले रंग की
  • खास पेन से लिख सकते हैं इस पर, जो गर्मी पैदा करता है

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 07:49 PM IST

गैजेट डेस्क. वैज्ञानिकों ने एक ऐसे 'रि-राइटेबल पेपर' को बनाया है, जिसपर कई बार लिखा भी जा सकता है और कई बार प्रिंट भी किया जा सकता है। इसे बनाने वाली टीम का दावा है कि इसकी मदद से कागज की खपत और प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसकी खास बात ये है कि सिर्फ तापमान में बदलाव करके ही इसपर लिखे को मिटाया जा सकता है और दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

चीन की फुझियान नॉर्मल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लुझुओ चेन ने बताया कि 'ज्यादातर रि-राइटेबल पेपर पर अगर कुछ लिखा जाता है, तो कुछ हफ्ते या महीने में हट जाता है लेकिन इस पेपर पर लिखा हुआ कम से कम 6 महीनों तक नहीं हटेगा।'

तीन लेयर को मिलाकर बनाया है पेपर

  1. रि-राइटेबल पेपर का कॉन्सेप्ट नया नहीं है लेकिन इनके फेब्रिकेशन की वजह से इस पर लिखे गए कंटेंट को मिटाने के लिए अल्ट्रा-वायलेट लाइट की जरूरत होती है या फिर इसे बनाए रखने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। 

  2. इसलिए चेन और उनकी टीम ने सैंडविच की तरह ही तीन लेयर को मिलाकर इस रि-राइटेबल पेपर को बनाया है। 

  3. इस पेपर के एक साइड ब्लू कलर की डाई का इस्तेमाल किया गया है जो गर्मी बढ़ने पर गायब हो जाती है। जबकि दूसरी साइड ब्लैक टोनर का इस्तेमाल किया गया है जो लाइट के साथ मिलकर गर्मी पैदा करता है।

इस तरह कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

  1. इस रि-राइटेबल पेपर को तापमान में बदलाव करके इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तापमान 65 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होगा, तो इस पेपर का कलर ब्लू से सफेद हो जाएगा और इसपर दोबारा लिख सकते हैं। लेकिन जब तापमान -10 डिग्री सेल्सियस से कम होगा तो इसपर फिर से ब्लू कलर आ जाएगा।

  2. इस पेपर पर लिखने के लिए एक खास तरह के 'पेन' को भी डिजाइन किया गया है। ये पेन पेपर पर गर्मी पैदा करता है और लिखते जाता है। क्योंकि इस पेपर पर तभी लिख सकते हैं जब तापमान ज्यादा होगा।

कई बार कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

  1. इस पेपर को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए तापमान को -10 डिग्री सेल्सियस पर ले जाकर पेपर को ठंडा करना होगा ताकि इसपर लिखे को मिटाया जा सके। इसे बनाने वाली टीम का दावा है कि इस पेपर को 100 गुना ज्यादा बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

  2. टीम का दावा है कि इस रि-राइटेबल को पेपर बनाना काफी आसान है और इसका इस्तेमाल कई जगहों पर भी किया जा सकता है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..