हैकिंग / आईफोन की चार्जिंग केबल से डेटा चुरा रहे हैकर्स, चंद सेकंड में कलेक्ट कर लेते हैं निजी जानकारी



Smartphone charging cable can steal your data too say mg hacker
X
Smartphone charging cable can steal your data too say mg hacker

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 02:45 PM IST

गैजेट डेस्क. आईफोन यूजर है और नई चार्जिंग केबल खरीदने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएगी। एमजी नाम के हैकर के मुताबिक आईफोन चार्जिंग केबल के जरिए आपके निजी डेटा को चुराया जा सकता है।

 

s

 

मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इसे एपल की केबल में मॉडिफाई कर तैयार किया गया है जो दिखने में आम एपल यूएसबी केबल की तरह दिखती है। केबल को स्मार्टफोन में लगाते ही हैकर आसपास के किसी डिवाइस या वाई-फाई रेंज के जरिए यूजर के डिवाइस में मैलेशियस पैलोड्स या दूषित सॉफ्टवेयर भेजते देते हैं।

 

रिपोर्ट के मुताबिक यह चार्जिंग केबल कई तरह के पैलोड्स, स्क्रिप्ट और कमांड्स से लैस होती है। इन्हें हैकर यूजर के डिवाइस पर रन करता है। हैकर दूर बैठे-बैठे यूएसबी में की गई छेड़छेड़ा के सारे सबूत भी मिटा देता है ताकि आगे भी डिवाइस से चोरी की जा सके। यूजर के केबल डिवाइस में लगाने के बाद हैकर स्क्रीन कुछ देर के लिए लॉक कर देते हैं। जैसे ही यूजर दोबारा पासवर्ड डालता है, हैकर सारी डिटेल कलेक्ट कर लेता है।

 

एमजी नाम के हैकर ने बताया कि यह खास तरह के लाइटनिंग यूएसबी केबल क्रॉस प्लेटफार्म अटैक पैलोड्स का काम करती है। हैकर ने आगे बताया कि कई यूजर को पता है कि आजकल किसी भी फ्लैश ड्राइव का इस्तेमाल करने ठीक नहीं है लेकिन उन्हें इसकी उम्मीद भी नहीं होगी कि इससे डेटा चोरी भी किया जा सकता है। एमजी ने यह केबल खुद तैयार की है। इसे एपल केबल में मॉडिफिकेशन या यूं कहे कि छेड़छाड़ करके तैयार किया गया है। एमजी अब वे ऐसी केबल डिजाइन करना चाहते हैं जिसे सिक्योरिटी टूल की तरह इस्तेमाल किया जा सके।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना