पहल / कमर्शियल ड्रोन डिलिवरी शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य होगा तेलंगाना



Telangana Seeks to Be First State With Commercial Drone Deliveries
X
Telangana Seeks to Be First State With Commercial Drone Deliveries

Jul 05, 2019, 01:03 PM IST

गैजेट डेस्क. तेलंगाना ड्रोन डिलीवरी सेवा शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बनाने जा रहा है। गुरुवार को एक अधिकारी ने कहा कि बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ इनसाइट (बीवीएलओएस) ड्रोन ऑपरेशन के लिए राज्य ने सिविल एविएशन रेग्युरेटर्स सर्टिफिकेट की मांग की है। सरकार की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए सरकारी कंपनियों के अलावा तीन प्राइवेट ड्रोन कंपनी टेरा ड्रोन इंडिया, जिपलाइन और मारुत ड्रोन ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को प्रस्ताव भेजा है।

ड्रोन से पहुंचाई जाएंगी दवाइयां

  1. तेलंगाना के स्टेट इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट जल्द ही बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ इनसाइट (बीवीएलओएस) कंपाइलेंट जियोग्राफी हासिल करना चाहती है। ऐसे में कमर्शियल ड्रोन डिलीवरी को सपोर्ट करने वाला यह भारत का पहला राज्य बन गया है।

  2. इंडस्ट्रीज, कॉमर्स और आईटीई और सी के प्रमुख सचिव जयेश रंजन का कहना है कि बीवीएलओएस ऑपरेशन को यदि कानून और सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श से संचालित किया जाए तो यह ड्रोन डिलीवरी के लिए बेहतर साबित होगा। उन्होंने आगे कहा कि इस तकनीक को एडमिस्ट्रेशन और गवर्नेंस में शामिल करने से लाखों-करोड़ों लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

  3. मेडिकल प्रोडक्ट डिलिवरी करने वाली कंपनी जिपलाइन ने भी राज्य सरकार के साथ हाथ मिलाया है जो इमरजेंसी में ड्रोन की मदद से खून और दवाइयों को हेल्थ केयर सेंटर्स तक पहुंचाएगी। भारत में ऐसा पहली बार किया जाएगा।

  4. आईटीई और सी डिपार्टमेंट पहले भी कई बार ड्रोन से जुड़े कई पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर चुका है, कृषि में छिड़काव और बाढ़ के दौरान जरूरतमंदों तक सामान पहुंचाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा चुका है। फिलहाल तेलंगाना ड्रोन सिटी बनाने के आखिरी चरण में है, जहां रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम लागू करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना