इनोवेशन / ड्राइवर को बेहतर विजिब्लिटी देने के लिए होंडा ने अपनी ई-कार में दिए साइड कैमरे



X

  • कंपनी का दावा है कि इस तकनीक के इस्तेमाल से ड्राइवर को पीछे देखने के लिए कम हेड मूवमेंट करना होगा
  • कार के डैशबोर्ड पर दोनों तरफ 6 इंच की दो स्क्रीन होगी, यह ब्लाइंड स्पॉट को 50% तक काम करेगी

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2019, 11:19 AM IST

ऑटो डेस्क. जापान की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने ड्राइवर और पैसेंजर को सफर के दौरान बेहतर विजिब्लिटी देने के लिए अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार 'होंडा-ई' में पांरपरिक डोर मिरर की जगह साइड कैमरा देने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि इसे 2020 तक मार्केट में उतारा जाएगा। पिछले साल कंपनी ने अपनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोटोटाइप मॉडल को शोकेस किया था, जो बेहतरीन स्टाइल, सेफ्टी और एरोडायनामिक फीचर्स से लैस है।

 

d

 

साइड मिरर की जगह होंगे साइड कैमरे

  1. यह साइड कैमरे ड्राइवर और को-पैसेंजर को बेहतर विजिब्लिटी देंगे। कार के अंदर डैशबोर्ड पर दो 6 इंच की स्क्रीन होगी जिसमें लाइव तस्वीरें दिखेंगी। ड्राइवर वाइड और नार्मल व्यू को अपनी सुविधानुसार सिलेक्टस कर सकेगा। इस तकनीक के इस्तेमाल से ब्लाइंड स्पॉट 10-50% तक कम किया जा सकेगा। यह रिवर्स कैमरा का भी काम करेगा।

  2. सबसे खास बात यह है कि अंदर की स्क्रीन की ब्राइटनेस लाइटिंग कंडिशन के हिसाब से ऑटोमैटिक एडजस्ट हो जाएगी। इस तकनीक को उपयोग में लाने से पहले कंपनी ने इसे कई विपरित परिस्थितियों में टेस्टिंग की, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि साइड कैमरे खराब मौसम, कम रोशनी और रात के समय में कार चालक को बेहतर विजिब्लिटी देते है या नहीं।

  3. कैमरे के शेप को इस तरह रखा गया है जिससे इसके लेंस को पानी से नुकसान न पहुंचे, इसके लिए खासतौर से कैमरे पर वॉटर रिपेलेंट कोटिंग की गई है। इसे एरोडायनामिक शेप दिया गया है जिससे यह ज्यादा स्पीड में हवा से टकराने पर आवाज नहीं करता।

  4. होंडा-ई ने सबसे पहले 2017 में हुए आईएए फ्रैंकफर्ट मोटर शो ने अपना डेब्यू किया था। इस इलेक्ट्रिक कार में दमदार बैटरी है। यह कार सिंगल चार्जिंग में 200 किलोमीटर का सफर तय करेगी। बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, यह सिर्फ 30 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है। अगले साल तक इसके प्रोडक्शन वर्जन को पेश किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना