इनोवेशन / दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक जेट स्की वेवफ्लायर, पानी की सतह से ऊंचाई पर चलती है



X

  • इसे यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के साथ पार्टनरशिप के तहत तैयार किया गया है
  • यह हाइड्रोफॉयल प्रोपल्शन सिस्टम की मदद से पानी की सतह से काफी ऊंचाई पर चलती है
  • कंपनी का कहना है कि यह आम जेट स्की से काफी शांत, स्मूद और एनर्जी एशिफिएंट है

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2019, 05:32 PM IST

गैजेट डेस्क. ऑस्ट्रेलिया की स्टार्टअप कंपनी इलेक्ट्रो ऐरो ने एक खास तरह की जेट स्की वेवफ्लायर तैयार की है। यह दिखने में तो आम जेट स्की की तरह है लेकिन या पानी पर नहीं बल्कि पानी की सतह से काफी ऊंचाई पर चलता है। कंपनी का कहना है कि यह दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉयल पर्सनल वॉटरक्रॉप्ट है, यह पारंपरिक जेट स्की की तुलना में काफी हल्का और शांत है साथ ही अधिक एनर्जी एफिशियंट भी है। कंपनी ने फिलहाल इसके प्रोटोटाइप मॉडल तैयार किया है जिसपर काम किया जा रहा है।

 

ो

 

कंपनी इसका पेटेंट करानी की तैयारी में है। इसमें स्टेबेलाइज्ड ट्विन हाइड्रोफॉयल प्रोपल्शन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से यह इलेक्ट्रिक जेट स्की पानी की सतह चीरते हुए ऊंचाई पर चलती है मानो उड़ रही हो। सिंगल चार्जिंग में यह 30 मिनट तक चलती है।

 

ो

 

इसमें 2 kwh पावर की लिथियन आयन बैटरी पैक लगा है। पेट्रोल से चलनी वाले जेट स्की की तुलना में यह इलेक्ट्रिक जेट स्की दो लोगों को लेकर आराम से चल सकती है। यह काफी शांत और स्मूद राइड देती है साथ ही एनर्जी एफिशिएंट होने के साथ ही प्रदूषण भी नहीं फैलाती।

 

वेव फ्लाइर को यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और पार्थ रिनेबल एनर्जी व्हीकल प्रोजेक्ट, पर्थ इलेक्ट्रो ऐरो एंड गैलेक्सी रिसोर्सेस की पार्टनरशिप के तहत तैयार किया जा रहा है। फिलहाल इसका प्रोटोटाइप मॉडल तैयार किया गया है, जिसपर काम किया जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना