पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिमनास्ट की तरह कलाबाजियां दिखाता है रोबोट एटलस, पलक झपकते ही चढ़ जाता है सीढ़ियां

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

गैजेट डेस्क. अमेरिकी इंजीनियरिंग एंड रोबोटिक्स डिजाइन कंपनी बॉस्टन डायनामिक्स ने एटलस रोबोट तैयार किया है। यह इंसानों की तरह चलता, दौड़ता और सीढ़ियां चढ़ता है। शोधकर्ताओं में इसमें नई ऑप्टिमाइजेशन एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया है जिसकी बदौलत यह प्रोफेशनल जिमनास्ट की तरह कलाबाजियां दिखाता है। कंपनी का कहना है कि यह हर वो काम कर सकता है जो आम इंसान करने से पहले सोचेगा। उदाहरण के तौर पर यह आसानी से हाथों के सहारे चल सकता है, साथ ही जेपिंग रोल्स और 360 डिग्री स्पिनिंग जंप भी लगा सकता है, जैसा एक प्रोफेशनल जिमनास्ट लगाता है।
 
 

1) इसमें लगे हैं 3डी प्रिंटेड तकनीक से बने पार्ट्स

कंपनी के मुताबिक एटलस में नई ऑप्टिमाइजेशन एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से यह रोबोट इस तरह के मुश्किल काम करता है।

एटलस एक खास कंट्रोलर है, जिसकी मदद से यह मोशन ट्रैक करता है। इस कंट्रोलर की मदद से यह आसानी से एक के बाद एक अलग-अलग एक्शन परफॉर्म करता है।

यह रोबोट काफी फुर्तिला है, लेकिन यह हर बार सही मूव ले। कंपनी के मुताबिक एटलस का सक्सेस रेट 80% है।

कंपनी का कहना है कि चुनिंदा कम्पनियों के लिए एटलस के लिमिटेड यूनिट्स तैयार किए जाएंगे।

कंपनी का कहना है कि 5 फीट लंबे एटलस में दुनिया का सबसे कॉम्पैक्ट मोबाइल हाइड्रोलिक सिस्टम लगा है। इसमें कुल 28 हाइड्रोलिक ज्वाइंट्स हैं।

यह एक लाइटवेट रोबोट है। इसमें 3D प्रिंटेड पार्ट्स लगे हैं। इसका कुल वजन 80 किलो है।

इसे खासतौर से सर्च और रेसक्यू ऑपरेशन जैसे काम में इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement