पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2020 में इस तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

रवि शर्मा, पुणे. आने वाला साल स्मार्टफोन्स में काफी बदलाव लाने वाला है। 2019 फोल्डेबल फोन्स के नाम रहा। 2020 में 5जी और ऑप्टिकल ज़ूम पर रहेगा फोकस...

1. 2020 में 5जी तेजी से फैलेगा और सस्ते फोन भी 5जी हो जाएंगे। मोटोरोला, ओप्पो, शाओमी ने आम जनता के लिए 5जी फोन लाने की तैयारी कर ली है। अभी 70 हजार से कम रेंज के कुछ ही फोन 5जी हैं।

2. गेमिंग कंसोल की नई जनरेशन अगले साल आना तय है। ऐसे में गेम्स के प्लेटफॉर्म का विस्तार होगा। गेमिंग कंसोल तक सीमित रहने वाले कुछ और गेम्स मोबाइल पर आ जाएंगे। 2019 में पब्जी, फोर्टनाइट बैटल रॉयल और कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम्स मोबाइल पर खूब खेले गए। 2020 में स्मार्टफोन्स के प्रोसेसर ज्यादा सक्षम होंगे जिससे कंसोल क्वालिटी मोबाइल गेम्स आते रहेंगे।

3. स्मार्टफोन कैमरों में अभी भी काफी संभावनाएं हैं। 2019 में कई फ्लैगशिप फोन्स 2x ऑप्टिकल जूम तक ही सीमित रह गए। नए साल में फ्लैगशिप फोन्स ये अड़चन भी पार कर लेंगे। हुआवै, सैमसंग और एपल से उम्मीद की जा रही है कि कम से कम 10x तो इनके फ्लैगशिप में होगा ही।

4. भारत में नया साल 20 से 30 हजार की रेंज के फोन्स के लिहाज से बेहतर रहने की उम्मीद है। इस सेगमेंट में रिअलमी और वीवो जैसी कंपनियों का दखल बढ़ेगा। कंपनियां टॉप-नॉच फीचर्स को 20 हजार की रेंज में देंगी जिससे 10 से 15 हजार की रेंज में अटके ग्राहकों को थोड़ा और पैसा खर्च करने की हिम्मत मिलेगी।

5. नए साल में लिथियम-आयन बैट्रीज के विकल्प का इस्तेमाल बढ़ेगा। सॉलिड इलेक्ट्रोड्स वाली इन बैट्रीज की उम्र भी ज्यादा होगी- आपके फोन की मौजूदा बैट्री से पांच गुना तक ज्यादा। ज्यादा तापमान पर भी ये अच्छा काम कर पाएंगी और एक चार्ज पर फोन को दस दिन तक चालू रखने में सक्षम होंगी।

इसकी है आशंका

अमेरिका में आम इंसान करीब तीन घंटे स्मार्टफोन पर बिताता है। 2020 में यह वक्त 45 मिनट से बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। भारत भी इससे अछूता नहीं रहने वाला है। स्मार्टफोन पर होने वाली धोखाधड़ी की दर भी भारत में तेजी से बढ़ने की आशंका है। तो नए साल में ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement