--Advertisement--

इनोवेशन / जापान ने बनाया सांप जैसा 'रोबोट स्नेक', पानी में तैरता है, सीढ़ी पर भी चढ़ जाता है



this robot snake can scale ladder and swim underwater
X
this robot snake can scale ladder and swim underwater

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 01:11 PM IST

गैजेट डेस्क. स्पेन में हुई 'इंटेलिजेंट रोबोट एंड सिस्टम' पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में जापान की टोक्यो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सांप की तरह दिखने वाले 'रोबोट स्नेक' का प्रोटोटाइप पेश किया है। ये रोबोट सांप की तरह ही पानी में तैर भी सकता है और सीढ़ियों पर चढ़ भी सकता है। इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि इस रोबोट की मदद से इंसानों की जिंदगी भी बचाई जा सकती है।

कैसे बनाया गया है इसे?

  1. इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों ने बताया कि 'इस रोबोट स्नेक को स्ट्रेट लाइन, सर्कुलर आर्क और हेलिक्स से डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से ही इस रोबोट को मूवमेंट करने में परेशानी नहीं होती।'

  2. उन्होंने बताया कि 'इस रोबोट में 36 अलग-अलग ज्वॉइंट्स (जोड़) हैं, जिसके जरिए ये अलग-अलग एंगल में खुद को मोड़ सकता है।'

  3. वैज्ञानिकों के मुताबिक, जिस तरह से प्लेस्टेशन को कम्प्यूटर के जरिए कंट्रोल किया जाता है, ठीक उसी तरह से इस रोबोट को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

  4. वैज्ञानिकों ने बताया कि इस रोबोट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये किसी भी पाइप से आसानी से लिपट सकता है।

कहां किया जा सकता है इसका इस्तेमाल?

  1. क्योटो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस रोबोट का इस्तेमाल इन खतरनाक परिस्थितियों में किया जा सकता है, जहां इंसान नहीं जा सकते।

  2. इसका इस्तेमाल इंसानों को बचाने या रेस्क्यू करने में भी किया जा सकता है।

  3. वैज्ञानिकों ने बताया कि इस रोबोट स्नेक का एक 'अंडरवॉटर वर्जन' भी बनाया गया है, जो किसी भी इंसान को पानी या बाढ़ वाले इलाके से बाहर ला सकता है।

  4. इसके अलावा इसका एक 'स्क्रूड्राइवर वर्जन' भी डिजाइन किया गया है, जो किसी पतले पाइप में भी जा सकता है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..