लेटेस्ट / उबर फ्लाइंग टैक्सी का पहला ऑफिशियल लुक जारी, दावा- पारंपरिक हेलिकॉप्टर से सस्ती होगी इसकी उड़ान

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2019, 04:32 PM IST


X

  • कंपनी का दावा- इसे 2023 में बाजार में उतारा जाएगा, 2021 से ही इसकी टेस्टिंग शुरू होगी
  • शुरुआत में इसे डलास, टेक्सास के साथ लॉस एंजेलिस में लॉन्च किया जाएगा
  • इसमें चाप पैसेंजर बैठ सकेंगे, यह 320Kmph की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम होगा

गैजेट डेस्क. उबर ने अपनी नई फ्लाइंग टैक्सी को पहली बार दुनिया के सामने पेश कर दिया है, इसमें लोगों को इसके इंटीरियर और फीचर्स देखने को मौका मिला। इससे पहले कंपनी इसके प्रोटोटाइप मॉडल को शोकेस किया था। कंपनी ने कहा कि वे अपनी इस एयर टैक्सी सर्विस को 2023 से शुरू करेंगे हालांकि 2021 से ही इसकी टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। इसका किराया कितना होगा इसे लेकर कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी लेकिन इतना जरूर बताया कि इसमें उड़ान भरना पारंपरिक हेलिकॉप्टर की तुलना में काफी सस्ता होगा।

फ्रेंच कंपनी ने डिजाइन किया इंटीरियर

  1. उबर एयर टैक्सी की पहली उड़ान को डालास, टेक्सास के साथ लॉस एंजेलिस में शुरू कि जाएगी, इसके बाद इसे अन्य देशों में शुरू किया जाएगा। 

  2. कंपनी ने एयर टैक्सी के अंदर के लुक को सालाना होने वाली उबर एलीवेट फ्लाइंग टैक्सी कॉन्फ्रेंस (वाशिंगटन, डीसी) में पेश किया है। इसके अंदर के कई हिस्से पारंपरिक हेलिकॉप्टर से मिलते जुलते हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसमें कई मूल सुविधाएं नहीं है, जो राइड शेयरिंग व्हीकल और एयरोप्लेन से उम्मीद की जाती है। लेकिन हाइटेक गैजेट और फीचर्स न होने के बावजूद यह काफी लग्जरी लग रहा है।

  3. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके इंटीरियर को फ्रेंच एरोस्पेस कंपनी साफरान ने डिजाइन किया है। इसमें कई उपयोगी चीजें जैसे कप होल्डर, इंटरेक्टिव स्क्रीन, चार्जर और सीटबैक पॉकेट नहीं है। उबर की एयर टैक्सी में चार पैसेंजर्स के बैठने की सुविधा है, जो बिना किसी परेशानी के उन्हें डेस्टिनेशन तक पहुंचाएगा।

  4. इसमें चार सीट और चार खिड़कियों हैं। इसकी सीट को बनाने में हाई क्लालिटी लेदर का उपयोग किया गया है। इसके इंटीरियर में इलेक्ट्रिक ब्लू लाइट्स दी गई है। कंपनी का कहना है कि शुरुआत में इससे सफर थोड़ा महंगा लग सकता है लेकिन इसके शुरू हो जाने के कुछ ही सालों के भीतर इससे सफर कार खरीदने से ज्यादा सस्ता हो जाएगा।

  5. क्या है उबर एयर टैक्सी में खास

    • उबर एयर छोटे और इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट का नेटवर्क है जो घनी आबादी वाले शहरों में शुरू की जाएगी। यह चार पैसेंजर्स को लेकर उड़ान भरने में सक्षम होगा।
    • यह वर्टिकल टेक-ऑफ और लैडिंग करेगा जो पारंपरिक हेलिकॉप्टर से काफी अलग होगा। इसके साथ ही यह हेलिकॉप्टर से सुरक्षित, अफोर्डेबल और इको फ्रेंडली होगा। यूजर इसे उबर ऐप से बुक कर सकेंगे, जैसे अभी टैक्सी बुक की जाती है।
    • कंपनी का दावा है कि यह ऑल इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट 320 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम होगा। यह डेढ घंटे का सफर 30 मिनट में पूरा करेगा।

COMMENT