नए फीचर्स / फेक न्यूज पर लगाम लगाने की तैयारी में व्हाट्सएप, पता चलेगा कितनी बार फॉरवर्ड हुआ मैसेज

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2019, 01:53 PM IST



whatsapp testing new features forward count and in app search on beta version
X
whatsapp testing new features forward count and in app search on beta version
  • comment

  • बीटा वर्जन पर चल रही है व्हाट्सएप की टेस्टिंग
  • एप में ही मिलेंगे ब्राउजर और रिवर्स इमेज सर्च जैसे टूल्स

गैजेट डेस्क.  व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके जरिए पता चल सकेगा कि कोई मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है। इससे फेक न्यूज को पहचानना आसान होगा। बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप एप में ही रिवर्स इमेज सर्च फीचर भी देने वाला है, इसके जरिए यूजर किसी भी इमेज को एप में ही सर्च करके उसके सही या फेक होने के बारे में सुनिश्चित हो सकेगा।

 

व्हाट्सएप ने फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए पिछले साल फॉरवर्ड लेबल लॉन्च किया था। कंपनी अब इसी फीचर को और ज्यादा अपडेट करने पर काम कर रही है। फिलहाल व्हाट्सएप इस फीचर को एंड्राइड के बीटा वर्जन पर टेस्ट कर रही है। अभी यह फीचर यूजर्स के लिए स्टेबल वर्जन पर उपलब्ध नहीं है।

 

एप में ही मिलेगा रिवर्स इमेज टूल
व्हाट्सएप में किसी भी तस्वीर के साथ कोई भी मैसेज जोड़कर उसे लोगों के साथ शेयर करके फेक न्यूज फैलाई जाती है। कई यूजर ऐसी फेक न्यूज को सच भी समझ लेते है। व्हाट्सएप के इन एप इमेज सर्च टूल से एप के अंदर ही किसी भी फोटो को सर्च किया जा सकता है। गूगल रिवर्स इमेज टूल एप में ही इनबिल्ट होने से यूजर को एप से बाहर नहीं जाना होगा। 

एप का फॉरवर्ड टूल मैसेज के इन्फो सेक्शन में होगा। इस जगह पर यूजर देख सकते हैं कि उनका मैसेज किस समय डिलिवर हुआ, और उसे किस समय पढ़ा गया। इसी सेक्शन में यह नया फीचर जुड़ेगा, जो बताएगा कि आपका भेजा गया मैसेज आगे फॉरवर्ड किया गया है या नहीं। साथ ही यहां पर यह जानकारी भी मिलेगी कि मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है।

 

लग जाएगा फ्रीक्वेन्टली फॉरवर्डेड लेबल
किसी मैसेज को 4 बार से ज्यादा फॉरवर्ड किए जाने पर मैसेज के ऊपर फ्रीक्वेन्टली फॉरवर्डेड लेबल लगा नजर आएगा। इससे पता चलेगा कि इस मैसेज को बार बार फॉरवर्ड किया जा रहा है। हाल ही में यह जानकारी भी सामने आई थी कि व्हाट्सएप इन एप ब्राउजर पर भी काम कर रहा है, इसके जरिए यूजर्स किसी भी वेब पेज को व्हाट्सएप के अंदर ही ओपन कर सकेंगे।  

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन