डिसअपीयरिंग मैसेज / वॉट्सऐप लाएगा नया फीचर, सीमित समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा मैसेज



WhatsApp will bring Disappearing Messages feature soon the message will be deleted automatically after a limited peroid
X
WhatsApp will bring Disappearing Messages feature soon the message will be deleted automatically after a limited peroid

  • कंपनी ने इस फीचर को डिसअपीयरिंग फीचर नाम दिया है
  • यह एंड्रॉयड के वॉट्सऐप बीटा वर्जन v2.19.275 के साथ जारी किया गया है

Dainik Bhaskar

Oct 02, 2019, 12:18 PM IST

गैजेट डेस्क. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्म वॉट्सऐप अपने नए डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को रोल आउट करने की तैयारी में है। यह फीचर पोस्ट या मैसेज को ऐप से एक सीमित समय के बाद खुद-ब-खुद डिलीट कर देगा। फिलहाल कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। इसके डेवलपर्स का कहना है कि इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप बीटा v2.19.275 वर्जन के साथ जारी किया गया है।

 

वॉट्सऐप फीचर को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप नए फीचर्स पर काम कर रही है जिसमें डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर भी शामिल है। वेबसाइट के मुताबिक इस नए फीचर की मदद से जिस भी मैसेज डिसअपीयर्ड सिलेक्ट किया जाएगा, वह चैट से खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा। यदि चैट को डिसअपीयर्ड मार्क करेंगे तो चैट पर मौजूद सभी मैसेज डिलीट हो जाएंगे।

 

यह हाइली एन्क्रिप्टेड चैट प्लेटफार्म टेलीग्राम का एक प्रमुख फीचर है। डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर खासतौर से उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित होगा तो संवेदनशील जानकारियां वॉट्सऐप पर शेयर करते रहते हैं।

 

पुराने एंड्रॉयड और आईओएस पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप
 

एंड्रॉयड 2.3.7 ओएस पर चलने वाले एंड्रॉयड फोन और आईओएस7 पर चलने वाले आईफोन एक फरवरी 2020 से वॉट्सऐप को सपोर्ट नहीं करेंगे। वॉट्सऐप वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 से किसी भी विंडो फोन पर भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा। ऐसे फोन पर वॉट्सऐप का नया अकाउंट नहीं बनेगा और न ही इन पर पुराने अकाउंट को रीवेरिफाई किया जा सकेगा। वॉट्सऐप के एफएक्यू पेज पर उन फोन और ओएस की सूची है, जिनपर वॉट्सऐप नहीं चलेगा।
 

नए फीचर्स के लिए सपोर्ट नहीं: व्हाट्सएप लगातार नए फीचर को जोड़ता जा रहा है। कुछ फीचर के लिए अधिक सक्षम फोन की जरूरत हो सकती है। कुछ फीचर को पुराने फोन सपोर्ट करने में सक्षम नहीं होंगे।
 

एंड्रॉयड के ज्यादातर यूजर्स के पास है अपडेटेड वर्जन: कंपनी ने हालांकि कहा है कि अधिकतर उपयोगकर्ता इस फैसले से प्रभावित नहीं होंगे। जो पुराने वर्जन वाले एंड्रॉयड फोन या आईफोन का इस्तेमाल करते हैं, वे ही इससे प्रभावित होंगे। साथ ही वॉट्सऐप ने अपने एफएक्यू में उपयोगकर्ताओं को काईओएस 2.5.1+ पर चलने वाले फोन का उपयोग करने की सलाह दी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना