टेक्नोलॉजी /इन कामों में अभी भी कमजोर हैं रोबोट वैक्यूम क्लीनर



Which Robot Vacuum Is Actually Worth It
X
Which Robot Vacuum Is Actually Worth It

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 09:49 AM IST

गैजेट डेस्क, रवि शर्मा, पुणे. रोबोट वैक्यूम अभी काम में पूरी तरह परफेक्ट नहीं हुए हैं। कई बार तो ये काम बढ़ा भी देते हैं। हम यहां इन रोबोट के ऐसे काम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करने में अभी भी ये पूरी तरह परफेक्ट नहीं हैं।

  • कारपेट की सफाई

    खाली फर्श के लिए रोबोट्स काम के हैं लेकिन कारपेट और रग्स के मामले में कमजोर हैं। यह वो सफाई नहीं करते जो बेसिक वैक्यूम क्लीनर आसानी से करता है। कारपेट की परतों में धंसी धूल साफ नहीं कर पाते हैं। पालतुओं के बाल नहीं हटा पाते हैं। 

  • अड़चनों में अटकते हैं

    रोबोट वैक्यूम के क्लीनिंग सेशन में चार्जिंग केबल बड़ी बाधा है। जमीन पर पड़ा मोजा भी इसे परेशान करता है। कुछ रोबोट्स तो रग्स भी पार नहीं कर पाते। फटाफट काम चाहिए तो खुद ही जमीन पर पड़े कपड़े और कॉर्ड्स हटाने होंगे। 

  • अजीब चाल

    रोबोट वैक्यूम अचानक कहीं भी मुड़ जाता है, फर्श पर रखे कचरे के पास बढ़ जाता है, एक ही जगह बार-बार सफाई करता है और एक ही चीज़ से बार-बार टकराता भी है। घर के छोटे-से-छोटे हिस्से की सफाई में भी इसे 20 मिनिट लगते हैं। सस्ता हो या महंगा, ये राह भटकने की आदत से मजबूर है।

  • चिपचिपी चीजों को फैला देता है

    फ्लोर पर आइसक्रीम गिरी हो या कोई मिठाई...इसकी चपेट में आते ही उसका पूरे इलाके में फैलना तय है। इसका वैक्यूम इन चीजों को नहीं उठा पाता है और काम बढ़ जाता है। रोबोट्स को काम पर लगाने से पहले खुद देखना जरूरी है कि पिघली हुई चॉकलेट, बच्चों ने कहीं जमीन पर तो नहीं छोड़ दी है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना