• Hindi News
  • Tech auto
  • Tech
  • The biggest electronics show to begin from January 7, will debut the world's first wireless bezel and smartwatch running at 40 ° C

CES 2020 / दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो लॉस वेगास में 7 जनवरी से, 53वें साल में AI का दबदबा

फोटो क्रेडिट- ट्विटर
X

  • शो में 4500 से ज्यादा कंपनियां शामिल होंगी जो 36 कैटेगरी में स्मार्ट प्रोडक्ट पेश करेंगी
  • सीईएस 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है

दैनिक भास्कर

Jan 07, 2020, 03:03 PM IST

गैजेट डेस्क. 7 जनवरी से लॉस वेगास में दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो सीईएस 2020 शुरू होने जा रहा है। यह 10 जनवरी तक चलेगा। शो के भाग लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है। इस साल शो का मुख्य फोकस 5जी कनेक्टिविटी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी समेत स्मार्ट सिटी, स्पोर्ट्स और रोबोटिक्स पर रहेगा। शो की शुरुआत जून 1967 में हुई थी।

शो में 4500 से ज्यादा कम्पनियां शामिल होंगी। इसमें लगभग 36 अगल-अगल कैटेगरी के फ्यूचरिस्टिक प्रोडक्ट पेश किया जाएंगे जिसमें 3D प्रिटिंग, डिजिटल हेल्थ, एजुकेशन ड्रोन्स, लाइफस्टाइल, वीडियो शामिल हैं। शो में 160 देशों के लगभग 1.70 लाख लोग शामिल होंगे।

इवेंट में इन 5 प्रोडक्ट पर होगी नजर

अमेजफिट स्मार्ट शूज
अमेजफिट स्मार्ट शूज

नाइकी और एडिडास के बाद अमेजफिट अपने स्मार्ट रनिंग शूज को सीईएस 2020 में पेश करेगी। यह कंपनी के रेगुलर रनिंग शूज का ही स्मार्टवर्जन होगा जो बिल्ट-इन स्टेप ट्रैकर से लैस होगा, यह यूजर के हर कदम का हिसाब-किताब रखेगा। अमेजफिट के यह स्मार्ट रनिंग शूज श्याओमी के स्मार्ट शूज को चुनौती देगा।

ली बेजल लेस टीवी
ली बेजल लेस टीवी

साउथ कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग सीईएस 2020 में दुनिया की पहली ट्रूली बेजललेस स्मार्ट टीवी को पेश करेगा। इसकी खासियत यह है कि इसमें बिल्कुल भी बेजल्स देखने को नहीं मिलेगा साथ ही यह 8K रेजोल्यूशन सपोर्ट करेगा। ली रिपोर्ट के मुताबिक इसे Q900T या Q950T नाम से लॉन्च किया जा सकता है। टीवी में इन-हाउस वन कनेक्ट बॉक्स डिजाइन मिलेगा जो बिल्ट-इन टीवी ट्यूनर से मीडिया रिसीव करने का काम करेगा।

हुआमी अमेजफिट टी-रेक्स स्मार्टवॉच
हुआमी अमेजफिट टी-रेक्स स्मार्टवॉच

श्याओमी का वियरेबल डिवाइस बनाने वाला ब्रांड हुआमी 8 जनवरी को शो में अपनी अमेजफिट टी-रेक्स स्मार्टवॉच भी पेश करेगी। इसी शो में कंपनी अमेजफिट बिप एस भी लॉन्च करेगी। टी-रेक्स को हैवी ड्यूटी स्मार्टवॉच के तौर पर तैयार किया गया है, जिसे एडवेंटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह -40 डिग्री सेल्सियस और 70 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी बिना रुके काम करेगी।

प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

साउथ कोरियाई टेक कंपनी एलजी सीईएस 2020 में अपनी नए रोलेबल स्मार्ट टीवी भी पेश करेगी। हालांकि यह कंपनी की पहली रोलेबल टीवी नहीं है, पिछले साल भी कंपनी अपनी पहली रोलेबल टीवी को पेश कर चुकी है जो बेस स्टैंड से ऊपर की रोल होती है। सीईएस 2020 में कंपनी अपनी पहली डाउनवर्ड रोल होने वाली टीवी को पेश करेगी। 

सेल्फ बैलेंसिंग ई-बाइक
सेल्फ बैलेंसिंग ई-बाइक

श्याओमी की इकोलोजिकल चेन कंपनी नाइनबोट ने हाल ही में कॉन्सेप्ट पावर बाइक सेगवे-एक्स समेत अपनी कई इलेक्ट्रित मोटरसाइकिल को शो में पेश करेगी। शो में कंपनी मुख्य प्रोडक्ट के तौर पर सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक बाइक पेश करेगी। कंपनी ने मीडिया इन्वाइट्स के लिए पोस्टर जारी करना शुरू कर दिया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना